menu-icon
India Daily
share--v1

Canadian India Relation: कनाडाई पत्रकार ने बताया क्यों PM जस्टिन ट्रूडो ने भारत के ऊपर लगाया आरोप, चीन और पाकिस्तान का है माजरा

Canadian India Relation: दोनों देशों के बीच खटास भरे रिश्तों के बीच पूरी दुनिया की निगाहे भारत और कनाडा पर टिकी हुई है. कनाडा के पीएम जस्टिन कई लोगों के निशाने पर आ गए हैं.

auth-image
Gyanendra Tiwari
Canadian India Relation: कनाडाई पत्रकार ने बताया क्यों PM जस्टिन ट्रूडो ने भारत के ऊपर लगाया आरोप, चीन और पाकिस्तान का है माजरा

Canadian India Relation:  इस समय भारत और कनाडा के रिश्ते खटास भरे हैं. इसके पीछे की वजह कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो है. उन्होंने भारत के ऊपर बेबुनियाद आरोप लगाते हुए कहा कि कि सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार का हाथ हो सकता है. इसी के बाद से दोनों देशों के रिश्ते खराब हो गए. भारत ने उनके आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था. दोनों देशों के बीच खटास भरे रिश्तों के बीच पूरी दुनिया की निगाहे भारत और कनाडा पर टिकी हुई है. कनाडा के पीएम जस्टिन कई लोगों के निशाने पर आ गए हैं. उनके देश के लोग भी उनके द्वारा लगाए गए आरोपों पर सवाल उठा रहे हैं. अब इसी कड़ी में कनाडा के पत्रकार डेनियल बोर्डमैन ने ट्रूडो के बयान के पीछे का सच बताया है. उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान और चीन का हाथ है.

“आरोपों की व्याख्या नहीं की जा सकती”

कनाडाई पत्रकार डेनियल बोर्डमैन ने कहा कि उनके प्रधानमंत्री ने भारत के खिलाफ ऐसा बयान क्यों दिया ये बात समझ से परे हैं. उन्होंने कहा कि पीएम जस्टिन ट्रूडो द्वारा भारत के खिलाफ लगाए गए आरोपों की तार्किक व्याख्या नहीं की जा सकती है.

डेनियल बताते हैं कि पीएम ने जो आरोप लगाए हैं उसकी वजह क्या है, इसके बारे में कनाडा के लोग जानना चाहते हैं. न तो विदेशी नीति के लिहाज से ये कदम सही नहीं है. कनाडा के लोग पूछ रहे हैं कि आखिर ट्रूडो ने भारत से विवाद क्यों किया होगा.

पाकिस्तान हस्तक्षेप कहानी को लेकर भारत पर आरोप

चीनी हस्तक्षेप को लेकर बोलते हुए डेनियल ने बताया कि कनाडा में विदेशी हस्तक्षेप को लेकर खूब चर्चा हो रही है. चीनी विदेशी हस्तक्षेप हटाने के लिए कनाडा के पास एक ऐसी स्टोरी है. ये स्टोरी पाकिस्तान की है. अब पाकिस्तानी विदेशी हस्तक्षेप की रूपरेखा तैयार करने के लिए भारतीय हस्तक्षेप की एक नई कहानी तैयार की जा रही है. डेनियल की माने तो इसी लिए पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार के खिलाफ सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर का आरोप लगाया है. 

कनाडाई पीएम भारत के खिलाफ झूठा आरोप लगाकर फंसते नजर आ रहे हैं. अमेरिका समेत कई देशों ने उसका समर्थन करने से इनकार कर दिया है. अब यहां तक कनाडा की जनता खुद ट्रूडो के आरोपों  पर सवाल खड़े कर रही है.

यह भी पढ़ें- Pakistan: सामने आई पाकिस्तान में होने वाले आम चुनावों की तारीख, चुनाव आयोग ने किया बड़ा ऐलान