menu-icon
India Daily
share--v1

भारत सरकार के अल्टीमेटम के बाद कनाडा ने 41 राजनयिकों को वापस बुलाया

कनाडा से चल रहे टेंशन के बीच 41 राजनयिकों को भारत से हटा दिया गया है. विदेश मंत्री मेलानी जोली ने गुरुवार को कहा कि खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या पर विवाद के बीच कनाडा ने भारत से 41 राजनयिकों को वापस ले लिया है

auth-image
Gyanendra Sharma
भारत सरकार के अल्टीमेटम के बाद कनाडा ने 41 राजनयिकों को वापस बुलाया

नई दिल्ली: कनाडा से चल रहे टेंशन के बीच 41 राजनयिकों को भारत से हटा दिया गया है. विदेश मंत्री मेलानी जोली ने गुरुवार को कहा कि खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या पर विवाद के बीच कनाडा ने भारत से 41 राजनयिकों को वापस ले लिया है. उन्होंने कहा कि ओटावा जवाबी कदम नहीं उठाएगा.

जोली ने कहा कि भारत ने राजनयिकों के चले जाने पर शुक्रवार तक उनकी आधिकारिक स्थिति को एकतरफा रद्द करने की धमकी दी थी. उन्होंने कहा, यह कदम "अनुचित और अभूतपूर्व था और राजनयिक संबंधों पर वियना कन्वेंशन का स्पष्ट रूप से उल्लंघन करता है.

बता दें कि खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोप लगाने के बाद से ही भारत और कनाडा के रिश्तों में खटास आई है और तब से दोनों देशों में तनाव चल रहा है. भारत ने पिछले महीने ओटावा से अपनी राजनयिक उपस्थिति कम करने के लिए कहा था.

जस्टिन ट्रूडो ने भारतीय  जून में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के लिए भारतीय एजेंटों को जिम्मेदार बताया था. निज्जर को एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. भारत ने ट्रूडो के उन संदेहों को बेतुका बताते हुए खारिज कर दिया है.