menu-icon
India Daily
share--v1

कनाडा हाउस ऑफ स्पीकर ने दिया इस्तीफा, नाजी सैनिक से जुड़ा है मामला

कनाडा की संसद के निचले सदन के स्पीकर एंथनी रोटा ने मंगलवार को इस्तीफे की घोषणा की है. एंथनी रोटा ने नाजियों से संबंध रखने वाले एक यू्क्रेनी सैनिक की सराहना की थी.

auth-image
Gyanendra Sharma
कनाडा हाउस ऑफ स्पीकर ने दिया इस्तीफा, नाजी सैनिक से जुड़ा है मामला

नई दिल्ली: कनाडा की संसद के निचले सदन के स्पीकर एंथनी रोटा ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. एंथनी रोटा ने संसद में नाजियों से संबंध रखने वाले एक यू्क्रेनी सैनिक की सराहना की थी. जेलेंस्की के संसद में संबोधन के दौरान द्वितीय विश्व युद्ध का हिस्सा रहे एक पूर्व सैनिक यारोस्लोव हुंका को यूक्रेनी नायक के तौर पर सम्मानित किया गया. यहूदी संगठनों ने इसकी निंदा की थी. प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इस घटना को बेहद शर्मनाक बताया था.

नाजी सैनिक से जुड़ा है मामला

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की कनाडा के दौरे पर थे. यहां उन्होंने ने संसद को संबोधित किया. जेलेंस्की के संसद में संबोधन के दौरान द्वितीय विश्व युद्ध का हिस्सा रहे एक पूर्व सैनिक यारोस्लोव हुंका को यूक्रेनी नायक के तौर पर सम्मानित किया गया. हालांकि, बाद में पता चला कि हुंका ने हिटलर की नाजी सेना में भी अपने सेवाएं दी थीं. जैसे ही यह जानकारी सामने आई तो हंगामा मच गया.

विवाद बढ़ने पर एंथनी रोटा ने कहा कि यह सदन हमसे ऊपर है, इसलिए मुझे अध्यक्ष पद से हट जाना चाहिए. बाद में मुझे इस बारे में पता चला था. मुझे इस व्यक्ति को पहचानने के अपने फैसले पर पछतावा हो रहा है. उन्होंने कहा कि मैं सदन से माफी मांगना चाहता हूं. हुंका ने जो किया उसने कई लोगों और समुदायों को पीड़ा पहुंचाई, जिसमें यहूदी लोग, पोल्स और नाजी अत्याचारों से बचे अन्य लोग शामिल थे.