share--v1

इस यूरोपीय देश में भी गुस्साए किसान, ट्रैक्टर लेकर किया संसद का घेराव

Farmer Protest in Europe: यूरोप के कई देश इन दिनों सड़कों पर उतरे हैं. बेल्जियम में हजारों की संख्या में किसानों ने यूरोपीय संसद का घेराव किया. किसान बढ़े हुए टैक्स और ईंधन की कीमतों से नाराज हैं इसलिए विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

auth-image
Shubhank Agnihotri
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • सुरक्षाबलों ने पानी की बौछार की 
  • जर्मनी और फ्रांस में भी हो रहे प्रदर्शन

Farmer Protest in Europe: यूरोप के कई देश इन दिनों सड़कों पर उतरे हैं. बेल्जियम में हजारों की संख्या में किसानों ने यूरोपीय संसद का घेराव किया. किसान बढ़े हुए टैक्स और ईंधन की कीमतों से नाराज हैं इसलिए विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. बता दें कि किसानों का यह विरोध प्रदर्शन बेल्जियम में  ऐसे समय हो रहा है जब पहले से ही कई यूरोप देश कठिन आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे हैं.

सुरक्षाबलों ने पानी की बौछार की 

रिपोर्ट के अनुसार, ट्रैक्टर्स के साथ किसानों का यह काफिला गुरुवार सुबह राजधानी ब्रुसेल्स पहुंच गया. इन किसानों ने यूरोपीय संसद की इमारत को घेरने की कोशिश की है. खबर के मुताबिक, किसानों ने इस दौरान पुलिस पर अंडे और पटाखे भी फेंके. इसके बाद सुरक्षाबलों ने किसानों पर पानी की बौछार की. 

बेल्जियम के पीएम ने कहा कि हम किसानों की कड़ी मेहनत का सम्मान करते हैं. हम उन्हें उनकी फसलों का उचित मुआवजा देने का समर्थन करते हैं. हमें किसानों पर पड़ने वाले आर्थिक और प्रशासनिक बोझ को कम करना होगा. 

जर्मनी और फ्रांस में भी हो रहे प्रदर्शन

जर्मनी में भी बड़ी संख्या में किसान सड़कों पर हैं. किसानों को मिलने वाली सब्सिडी में कटौती के बाद देश भर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. राजधानी बर्लिन से लेकर तमाम बड़े शहरों में सड़कें बंद की जा रही हैं. किसान सड़कों पर खाद फैलाकर अपना विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. यही हाल फ्रांस का भी है. किसान यहां कम उपभोक्ता कीमतों से परेशान हैं. उन्होंने सरकार से कीमत बढ़ाने की मांग की है. 

 

Also Read

First Published : 01 February 2024, 10:25 PM IST