share--v1

Alexei Navalny Death: 'कोई गलती न करें, व्लादिमीर', एलेक्सी नवलनी की मौत पर जो बाइडेन की पुतिन को चेतावनी

Alexei Navalny Death updates: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी को श्रद्धांजलि दी है. बाइडेन ने नवलनी की मौत के लिए पुतिन को जिम्मेदार ठहराया है. साथ ही पुतिन को सख्त लहजे में चेतावनी भी दे दी.

auth-image
India Daily Live

Alexei Navalny Death updates: रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सख्त लहजे में चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन कोई गलती न करें. जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस में रूस के विपक्षी नेता को श्रद्धांजलि भी दी और उनकी मौत के लिए पुतिन को जिम्मेदार बताया. उन्होंने कहा कि मैं रूस के विपक्षी नेता की मौत पर आश्चर्यचकित नहीं बल्कि क्रोधित हूं. बाइडेन ने कहा कि नवलनी, पुतिन सरकार के भ्रष्टाचार और हिंसा के खिलाफ बहादुरी से खड़े थे. 

रूसी जेल अधिकारियों की ओर से नवलनी की मृत्यु की घोषणा के बाद व्हाइट हाउस में जो बाइडेन ने कहा कि हम नहीं जानते कि वास्तव में क्या हुआ, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि नलवानी की मौत का कारण पुतिन और उनकी सरकार के लोग हैं. उन्होंने ये भी कहा कि वे नवलनी की मौत के बाद रूस को दंडित करने के लिए अतिरिक्त कदमों पर विचार कर रहे हैं. हालांकि उन्होंने पत्रकारों की ओर से पूछे गए एक सवाल पर ये नहीं कहा कि आखिर वे रूस के खिलाफ क्या एक्शन लेंगे. उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि हम विचार कर रहे हैं कि और क्या किया जा सकता है. हम कई विकल्पों पर विचार कर रहे हैं, मैं अभी बस इतना ही कहूंगा.

नवलनी की मौत पर जानकारी जुटा रहा अमेरिका 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिकी अधिकारी अभी भी नवलनी की मौत के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं. नवलनी की मौत के बाद रूस और अमेरिका के बीच पहले से बिगड़े संबंधों में और दरार आ गई है. दो साल पहले यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को लेकर अमेरिका और रूस के बीच गहरा मतभेद बना हुआ है. रूस पर अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों की ओर से कई प्रतिबंध लगाए गए हैं. 

नवलनी की मौत पर क्या बोले रूस के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता

जेल में नवलनी की मौत पर रूस के नोबेल शांति पुरस्कार के विजेता दिमित्री मुरातोव ने अपनी प्रतिक्रिया दी. रॉयटर्स से बातचीत में दमित्रि मुरातोव ने कहा कि नवलनी की मौत कोई साधारण घटना नहीं, बल्कि सोची समझी साजिश है. उन्होंने कहा कि मार्च में रूस में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं, ऐसे में नवलनी की मौत कई सवाल खड़े कर रही है.

एलेक्सी नवलनी 2021 से जेल में बंद थे. पिछले साल रूसी कोर्ट ने उन्हें 19 साल कैद की सजा सुनाई थी. नवलनी की गिरफ्तारी के बाद उन्हें तीन बार सजा सुनाई जा चुकी है. फिलहाल, वे मॉस्को से 1900 किमी की दूरी पर यमालो-नेनेट्स क्षेत्र में मौजूद जेल में सजा काट रहे थे. 

 

Also Read