menu-icon
India Daily
share--v1

Avalanche In Afghanistan: हिमस्खलन ने ली अफगानिस्तान में दर्जनों लोगों की जान, कई गंभीर रूप से घायल

Avalanche In Afghanistan: अफगानिस्तान के कई हिस्सों में भारी हिमपात के कारण दर्जनों लोगों की मौत हो गई है. लोगों को बचाने के लिए सैन्य स्तर पर राहत एवं बचाव अभियान चलाया जा रहा है.

auth-image
India Daily Live
Afghanistan avalanche

Avalanche In Afghanistan: अफगानिस्तान के कई हिस्सों में भयानक हिमस्खलन से भारी जानमाल का नुकसान हुआ है. अफगानिस्तान के नूरिस्तान प्रांत के तातिन घाटी में स्थित नाकरे गांव में हिमस्खलन के कारण  25 लोगों की मौत हो गई जबकि आठ लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. आपदा प्रबंधन विभाग के स्पोक्सपर्सन जनान सैयक ने इस बारे में जानकारी दी है. 


समाचार एजेंसी एपी को उन्होंने बताया कि देश के कई हिस्सों में भारी हिमपात की खबरें सामने आ रही हैं. लोगों को राहत और सुरक्षा पहुंचाने के लिए सैन्य स्तर पर बचाव अभियान चलाया जा रहा है. प्रांत के सूचना और सांस्कृतिक मंत्री जमीउल्लाह हशीमी ने कहा कि मृतकों की संख्या में और भी बढ़ोत्तरी की आशंका है. 

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तातिन घाटी में स्थित नाकरे गांव में हिमस्खलन से कई मकान छतिग्रस्त हो गए और कई घरों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा है.  पाकिस्तान सीमा से लगे नूरिस्तान प्रांत हिंदु कुश पर्वतमाला और चारों ओर जंगल और पहाडियों से घिरा इलाका है. 

राहत और बचाव कार्य के दल का नेतृत्व कर रहे मोहम्मद नबी अदेल ने कहा कि भारी बारिश और हिमपात की वजह से रेस्क्यू अभियान को लगातार दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

अफगानिस्तान में इस साल अन्य वर्षों की तुलना में शीत ऋतु का आगमन काफी समय बाद हुआ. अफगानिस्तान पहले से ही सूखे का सामना कर रहा है. जिसका असर उसकी उत्पादकता और अर्थव्यवस्था पर भी पड़ रहा है.