share--v1

ईरान में खोजी गई सबसे पुरानी लिपस्टिक, हजारों साल पहले होता था इस्तेमाल

Oldest Lipstick Discovered: पुरातत्वविदों के समूह ने ईरान से हजारों साल पुरानी लिपस्टिक की खोज की है. यह लिपस्टिक आधुनिक समय में इस्तेमाल होने वाली लिपिस्टिक से खासी समानता रखती है.

auth-image
India Daily Live

Oldest Lipstick Discovered: ईरान में पुरातत्विदों की टीम ने दुनिया की सबसे पुरानी इस्तेमाल होने वाली लिपस्टिक की खोज की है. इसका इस्तेमाल आज से 3600 साल पहले किया जाता था. रिपोर्ट के अनुसार, इस लिपस्टिक को एक कब्रगाह से बरामद किया गया है. इसे फिलहाल ईरान के एक संग्रहालय में रखा गया है. यह लिपस्टिक कांस्य युग में इस्तेमाल होने वाली सौंदर्य प्रसाधन वस्तुओं के बारे में जानकारी देती है.

रिपोर्ट के अनुसार, लिपस्टिक हेमेटाइट खनिजों से बना लाल रंग का एक पदार्थ है. इसे मैंगनीज और ब्राउनाइट की मदद से काला किया गया है. इसमें थोड़ी बहुत मात्रा गैलेना और एंगलसाइट की भी है. हजारों साल पुरानी इस लिपस्टिक की बनावट आधुनिक समय में इस्तेमाल होने वाली लिपस्टिक से मिलती जुलती है. रिपोर्ट के मुताबिक, पुरातत्विदों ने कहा कि इसका इस्तेमाल उसी तरह होगा जैसे आज के लोग लिपस्टिक का प्रयोग करते हैं. 

यह लिपस्टिक मॉडर्न लिपस्टिक की तरह एक शीशी में थी. यह साल 2001 में अन्य कलाकृतियों के साथ पाई गई थी. यह उस दौरान मिली जब जिरॉफ्ट क्षेत्र में मौजूद कब्रिस्तान में तीसरी मिलेनियम में हलील नदी का पानी प्रवेश कर गया था. इस दौरान कब्रगाह से तमाम तरह की चीजें बाहर निकल आईं जिसे लोगों ने लूट लिया और यह उसी जगह पर बची रह गई. 

कांस्य युग से है संबंध!

लिपस्टिक की शीशी का पतला आकार और निश्चित मोटाई से यह आभाष होता है कि इसे तांबे या कांस्य की वस्तु के साथ रखा जा सकता था.लूटपाट के कारण लिपस्टिक की सटीक उत्पत्ति अभी भी रहस्य है. शोधकर्ताओं का दावा है कि यह कांस्य युग सभ्यता से संबंध रखती है. 
 

Also Read

First Published : 25 February 2024, 11:54 PM IST