menu-icon
India Daily
share--v1

योगी सरकार का फैसला: स्कूलों में अब केवल 29 घंटे होगी पढ़ाई, बिना बस्ते के स्कूल जाएंगे छात्र, 2 दिन रहेगी छुट्टी; पढ़ें डिटेल

New Education Policy: उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के स्कूलों में नई शिक्षा नीति लागू करने का ऐलान किया है. नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद बच्चों को कई सारी सुविधाएं मिलने लगेंगी.

auth-image
Sagar Bhardwaj
योगी सरकार का फैसला: स्कूलों में अब केवल 29 घंटे होगी पढ़ाई, बिना बस्ते के स्कूल जाएंगे छात्र, 2 दिन रहेगी छुट्टी; पढ़ें डिटेल

 UP News: उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के स्कूलों में नई शिक्षा नीति लागू करने का ऐलान किया है. नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद बच्चों को कई सारी सुविधाएं मिलने लगेंगी. नई शिक्षा नीति के तहत जल्द ही स्कूल के कार्यक्रमों में बदलाव किया जाएगा.

अब केवल सप्ताह में 29 घंटे होगी पढ़ाई

नई शिक्षा नीति के तहत स्कूलों में पढ़ाई के घंटों को कम किया जाएगा. स्कूलों में अब केवल 29 घंटे ही पढ़ाई होगी.

सभी स्कूलों में अब शनिवार और रविवार को अवकाश रहेगा और कक्षा केवल पांच से साढ़े पांच घंटे तक ही चलेंगी जबकि हर महीने के दूसरे शनिवार को कक्षाएं केवल दो से ढाई घंटे तक ही संचालित होंगी.

केवल 35 मिनट संचालित होंगी कक्षाएं

सामान्य विषयों के लिए कक्षाओं की अधिकतम समय सीमा 45 से घटाकर 35 मिनट कर दी जाएगी जबकि मुख्य विषयों की  कक्षाएं 50 मिनट तक के लिए आयोजित की जाएंगी.

उत्तर प्रदेश सरकार ने नई शिक्षा नीति को लागू करने के संबंध में शिक्षा विभाग को नई शिक्षा नीति के नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क के तहत स्कूलों में शिक्षा के नए नियम बनाने का निर्देश दिया है.

नए नियम लागू होने के बाद कक्षाओं का समय घटकर 35 मिनट रह जाएगा. मुख्य विषयों जैसे गणित, हिंदी, अंग्रेजी और विज्ञान आदि की पढ़ाई के लिए 40 से 45 मिनट का समय फिक्स होगा और सभी स्कूलों में सप्ताह में केवल 29 घंटे ही पढ़ाई होगी.

बिना बस्ते के स्कूल जाएंगे छात्र

योगी सरकार ने किताब-कॉपियों के भारी भरकम बस्ते से दबे छात्रों के लिए गुड न्यूज दी है. नई शिक्षा नीति ने टीचिंग का एक नया तरीका पेश किया है. छात्र साल में कम से कम 10 दिन बिना बैग के स्कूल जा सकेंगे. इस दौरान छात्रों को  मौखिक और प्रायोगिक विधि से शिक्षा दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: Watch: स्पेन में ममता बनर्जी ने साड़ी और चप्पल पहनकर की जॉगिंग, अधिकारी भागते दिखे पीछे, वायरल हुआ वीडियो