share--v1

विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन में शामिल होने दुबई जाएंगे पीएम मोदी, वैश्विक नेताओं के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठकें

World Climate Action Summit 2023: विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन में शामिल होने पीएम नरेन्द्र मोदी दुबई की दो दिन की यात्रा पर जाएंगे.

auth-image
Antriksh Singh

World Climate Action Summit 2023: विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (UAE)के दुबई में आयोजित किया जा रहा  है. जिसमें शामिल होने पीएम नरेन्द्र मोदी दो दिन के दौरे पर जाएंगे.

विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन (World Clicmate Action Summit)संयुक्त अरब अमीरात (UAE)के दुबई में आयोजित किया जा रहा है. इस समिट में शामिल होने पीएम नरेन्द्र मोदी 30 नवंबर से एक दिसंबर तक दुबई के दो दिन के दौरे पर जाएंगे. यूएई के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक  शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने पीएम मोदी को समिट में शामिल  होने के लिए निमंत्रण भेजा था. इस समिट का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में 28 नवंबर से 12 दिसंबर  2023 तक किया जाएगा .

विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी एक्स पर पोस्ट करके दी है. कि यूएई के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी 30 नवंबर से 1 दिसंबर 2023 तक दुबई की यात्रा पर रहेंगें.  

महत्वपुर्ण मुद्दें उठाए जाने की संभावना

विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन, संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC)के 28 वें सम्मेलन (COP-28) का एक उच्चस्तरीय प्रारूप है. यह जलवायु परिवर्तन से संबंधित चुनौतियों से निपटने की दिशा में सामूहिक कार्रवाई को गति प्रदान करने का एक अनुठा मंच है. दुबई में होने वाले सम्मेलन से पहले संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) ने कहा कि भारत जलवायु संबंधी मुद्दों से निपटने के लिए वैश्विक रणनिति में बड़े बदलाव पर जोर देगा. युएनडीपी में भारत के प्रमुख डॉ. आशीष चतुर्वेदी ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए सरकारों से इस मुहिम में लोगों को भी शामिल करने की आवश्यकता पर जोर दिया है. उन्होंने कहा कि जी-20 की तरह कॉप-28 में भी जलवायु, स्वास्थय और लिंग जैसे महत्वपुर्ण मुद्दों को उठाए जाने की संभावना है.

ये भी पढ़े: Pneumonia Outbreak in China: चीन की रहस्यमयी बीमारी से भारत सतर्क, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की राज्यों को एडवाइजरी

कुछ नेताओं के साथ होगी द्विपक्षीय बैठक

ग्लासगों कॉप-26 में पीएम मोदी ने जलवायु कार्रवाई में भारत के अभूतपूर्व योगदान के रूप में 'पंचामृत' नामक पांच विश्ष्ट लक्ष्यों की घोषणा की थी. उन्होंने पर्यावरण के लिए मिशन लाइफस्टाइल (LIFE) की भी घोषणा की थी. कॉप-28 भी इन सपलताओं को आगे बढ़ाने का अवसर प्रदान करेगा. अपनी दुबई यात्रा के दौरान पीएम मोदी कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे.

First Published : 27 November 2023, 12:54 PM IST