menu-icon
India Daily
share--v1

Weather Update: दिल्ली से लेकर यूपी तक बारिश के आसार, जानें अन्य प्रदेशों के मौसम का हाल

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल सकता है. मौसम विभाग ने दिल्ली से लेकर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है.

auth-image
Amit Mishra
Weather Update: दिल्ली से लेकर यूपी तक बारिश के आसार, जानें अन्य प्रदेशों के मौसम का हाल

Weather Update Today: दिल्ली (Delhi) और आसपास के क्षेत्रों में मौसम का मिजाज फिर बदलने की संभावना है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई जिलों में शनिवार और रविवार को अधिकतर जिलों में बारिश (Rain) हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो आज यानी शनिवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. इसी के हल्की बारिश या बूंदाबांदी भी देखने को मिल सकती है वहीं, 24 सितंबर को भी यही क्रम जारी रहने के पूरे आसार हैं.

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार और रविवार को उत्तर प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश होने की संभावना है. 23 सितंबर को पश्चिमी यूपी में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी अधिकतर जगहों पर बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक गरज के साथ बारिश होने के साथ-साथ बिजली गिरने की भी संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो शनिवार को देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, महराजगंज, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, बलिया, मऊ, गाजीपुर और चंदौली में बारिश हो सकती है.

weather update today
 

इन राज्यों में भी बारिश के आसार

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार को पूर्वोत्तर भारत के राज्यों असम, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम में बारिश होने के आसार हैं. इसी प्रकार पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी बारिश होने का अनुमान है. ओडिशा, विदर्भ, तेलंगाना, कोंकण और गोवा के अलावा दक्षिण के राज्यों कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश के आसार हैं.

यहां भारी बारिश ने किया बेहाल

इस बीच यहां ये भी बता दें कि महाराष्ट्र में लगातार हुई बारिश के कारण नागपुर में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. NDRF की टीम की तरफ से अंबाझरी झील क्षेत्र में बचाव अभियान चलाया जा रहा है. 6 लोगों को रेस्क्यू किया गया है. बचाव अभियान अभी भी जारी है. 

 

बन रहा है निम्न दबाव का क्षेत्र

मौसम का पूर्वानुमान करने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक शनिवार को  पूर्वी राजस्थान के अलावा उत्तर प्रदेश के एक बड़े हिस्से में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. जबकि तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश में मध्यम बारिश की संभावना है. वेबसाइट के मुताबिक इस समय झारखंड से सटे इलाकों पर निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इससे इसके अगले 2 दिनों में झारखंड और दक्षिण बिहार की ओर बढ़ने की उम्मीद है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी बारिश की संभावना जताई गई है.

यह भी पढ़ें: ISRO भेजता रहा सिग्नल लेकिन सोते रहे Pragyan और Vikram, जानें अब आगे क्या...?

पढ़ें देश से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें