menu-icon
India Daily
share--v1

Weather Update: हिमाचल से लेकर उत्तराखंड तक भारी बारिश का अलर्ट, जानें देश के अन्य हिस्सों के मौसम का हाल

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 21 से 23 अगस्‍त तक यहां तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग की तरफ से पांच अन्‍य राज्‍यों में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

auth-image
Abhiranjan Kumar
Weather Update: हिमाचल से लेकर उत्तराखंड तक भारी बारिश का अलर्ट, जानें देश के अन्य हिस्सों के मौसम का हाल

नई दिल्‍ली: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में आसमान से आफत की बरसात हुई है. पहाड़ी राज्य में अभी बारिश से लोगों को राहत मिलती नहीं दिख रही है. मौसम विभाग ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड (Uttarakhand) के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. विभाग ने इन दोनों राज्‍यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 21 से 23 अगस्‍त तक यहां तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग की तरफ से उत्तराखंड और हिमाचल के साथ-साथ पांच अन्‍य राज्‍यों में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

अब तक 338 लोगों की हुई मौत

हिमाचल प्रदेश में बारिश ने किस कदर तबाही मचाई है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि प्रदेश में 24 जून को हुई मानसून की शुरुआत के बाद से बारिश से संबंधित घटनाओं और सड़क दुर्घटनाओं में 338 लोगों की मौत हुई है जबकि 38 लोग लापता हैं. राज्य आपातकालीन अभियान केंद्र के अनुसार, 338 मृतकों में से 221 लोगों की मौत बारिश संबंधित घटनाओं में हुई है. आपातकालीन केंद्र की ओर से बताया गया कि 11,600 घरों को पूर्ण या आंशिक रूप से क्षति पहुंची है. प्रदेश में हुए भारी नुकसान को देखते हुए सरकार ने प्रदेश को प्राकृतिक आपदा क्षेत्र घोषित कर दिया है.

rain-4
 

गर्मी और उमस से मिल सकती है राहत

देश की राजधानी दिल्‍ली की बात करें तो यहां लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक यहां सोमवार को हल्‍की से तेज बारिश हो सकती है. दिल्ली के अलावा नॉर्थ ईस्ट के राज्यों असम, मेघालय, त्रिपुरा, मणिपुर और मिजोरम के लिए भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग का कहना है कि यहां कुछ स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है. विभाग ने इन राज्‍यों में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है.

यहां भी होगी बारिश

मौसम विभाग ने बिहार सहित पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. साथ ही अगले 24 घंटों के दौरान विदर्भ, पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पूर्वी मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, ओडिशा, मराठवाड़ा, तेलंगाना, कोंकण के साथ-साथ गोवा सहित तटीय कर्नाटक और पूर्वी गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश की संभवना जताई गई है. मौसम विभाग का कहना है कि झारखंड, केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलावा उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा में कुछ स्‍थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Rajinikanth In Ayodhya: अयोध्या पहुंचे रजनीकांत, रामलला के दर्शन कर बोले- 'मैं बहुत भाग्यशाली हूं'