share--v1

दिल्ली-NCR में बारिश, पहाड़ों पर बर्फबारी; जानें मौसम का हाल

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर से मौसम ने करवट ले ली है. रविवार सुबह बारिश के साथ दिन की शुरुआत हुई. हिमाचल प्रदेश में भी हाल बेहाल हैं. बारिश और बर्फबारी के कारण कई मार्गों को बंद करना पड़ा है.

auth-image
Naresh Chaudhary
फॉलो करें:

Weather Update Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है. इसी बीच हो रही बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. पिछले हफ्ते जमकर बरसे बादलों ने एक बार फिर से दिल्ली-एनसीआर में दस्तक दे दी है.

उत्तर भारत में शनिवार को मौसम में थोड़ी राहत के बाद रविवार को फिर से मौसम बदल गया. एनसीआर के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. उधर, हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी का दौर जारी है. बर्फ की मोटी चादर के कारण 400 से ज्यादा सड़कों को बंद करना पड़ा है. साथ ही बिजली और पानी की भी किल्लत हो रही है. मौसम विभाग की ओर से मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी किया है. 

आईएमडी ने जारी किया था इस राज्यों में बारिश का अलर्ट

आईएमडी के मुताबिक पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के लिए शनिवार देर शाम से मौसम में बदलाव को लेकर अलर्ट जारी किया गया था. अपडेट में कहा गया था कि शनिवार सुबह अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होगी, जबकि रविवार को भी हरियाणा, पंजाब समेत दिल्ली में बारिश होने की आशंका है. इसके साथ ही 24 घंटों के दौरान चंडीगढ़ समेत पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम के बदलने के साथ ही आंधी, बिजली, तेज हवाओं के साथ छिटपुट ओलावृष्टि की भी संभावना है. आईएमडी ने 5 फरवरी के लिए भी बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

बर्फबारी और बारिश से थमा हिमाचल, बिजली-पानी का संकट

उधर, पिछले 24 घंटों में हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है. बर्फबारी के कारण हिमाचल प्रदेश में कुल 485 सड़कें और 4 राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हैं. साथ ही रोहतांग दर्रा राजमार्ग, मनाली के जोलोरी जोत क्षेत्र में नेशनल हाईवे-305 को भी बर्फबारी के कारण बंद किया गया है.

जबकि मनाली से अटल सुरंग राजमार्ग केवल 4×4 वाहन के लिए खुला है. लाहौल और स्पीति में नेशनल हाईवे-505 भी बंद है. हिमाचल प्रदेश आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से शनिवार शाम जारी सूचना के अनुसार राज्य में कुल 461 ट्रांसफार्मर और 68 जल आपूर्ति योजनाएं प्रभावित हुई हैं. 

Also Read

First Published : 04 February 2024, 06:54 AM IST