menu-icon
India Daily
share--v1

Uttarkashi टनल में फंसे 41 मजदूरों के लिए मुसीबत बन सकता है 'बिगड़ा मौसम', IMD के अलर्ट ने बढ़ाई धड़कन

सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए भारत समेत विदेशों की टीमें जी-जान से लगी हुई है. कई तरह के प्रयास करने के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है.

auth-image
Gyanendra Sharma
Uttarkashi टनल में फंसे 41 मजदूरों के लिए मुसीबत बन सकता है 'बिगड़ा मौसम', IMD के अलर्ट ने बढ़ाई धड़कन

Weather Problem Uttarkashi Tunnel Rescue IMD Alert: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए भारत समेत विदेशों की टीमें जी-जान से लगी हुई है. कई तरह के प्रयास करने के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है. अब मौसम इस रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए बड़ी परेशानी बनने वाला है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से जारी अलर्ट ने रेस्क्यू टीम समेत सरकार के भी होश उड़ा दिए हैं. आईएमडी की ओर से उत्तराखंड के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

इन राज्यों के लिए जारी हुआ अलर्ट

आईएमडी (IMD) की ओर से जारी अलर्ट के अनुसार 26 और 27 नवंबर को महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात व राजस्थान में ओलावृष्टि और भारी बारिश के साथ तूफान की चेतावनी जारी की गई है. आईएमडी ने रविवार तक दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्र में एक चक्रवाती गतिविधियों का संकेत दिया है. उधर गोवा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए आईएमडी ने येलो अलर्ट के साथ हल्की से मध्यम बारिश की आशंका जताई है.

ये रहेगा अगले 5 दिन मौसम का हाल

आईएमडी की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक 25-26 नवंबर के दौरान एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ गुजरात-महाराष्ट्र-गोवा के तटों से दूर पूर्व-मध्य अरब सागर तक फैली एक ऊपरी स्तर की गर्तिका के रूप में उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ रहा है. इसके कारण 25-27 नवंबर को कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश, गरज और बिजली गिरने की आशंका है. 

Uttarakhand Weather
 

यह भी पढ़ेंः UTTARKASHI TUNNEL RESCUE: वर्टिकल ड्रिलिंग में कितना लगेगा समय, क्या होंगी चुनौतियां?

हिमालयी क्षेत्र में बिगड़ेगा मौसम

25-28 नवंबर के दौरान मराठवाड़ा और 25-26 नवंबर को गुजरात में यही स्थिति रहेगा. बताया गया है कि 26-28 नवंबर के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने की भी संभावना है. वहीं 27 नवंबर को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बिजली गिर सकती है.  

रेस्क्यू के लिए मैनुअल खुदाई में लगी भारतीय सेना

बता दें कि उत्तराखंड के उत्तरकाशी में टनल में फंसे 41 मजदूरों को बाहर निकालने की कोशिश जारी है. अब भारतीय सेना को भी रेस्क्यूऑपरेशन में शामिल किया गया है. बताया गया है कि सेना को मैनुअल ड्रिलिंग का काम सौंपा गया है. ऑगर मशीन के जरिए खुदाई करके रेस्क्यू पाइप डाले जा रहे थे. रिपोर्ट्स के अनुसार, शुक्रवार को मजदूरों की लोकेशन से महज 10 मीटर पहले मशीन के ब्लेड्स टूट गए थे, जिसके बाद रेस्क्यू रोकना पड़ा था.

देश की खबरों के लिए यहां क्लिक करेंः-