menu-icon
India Daily
share--v1

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक खत्म, नहीं हुई प्रेस ब्रीफ्रिंग, सस्पेंस बरकरार, क्या महिला आरक्षण बिल पर सरकार के पास है कोई सीक्रेट प्लान?

Parliament Special Session: पार्लियामेंट हाउस के एनेक्सी में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक खत्म हो गई है. यह बैठक करीब डेढ़ घंटे तक चली.

auth-image
Avinash Kumar Singh
केंद्रीय कैबिनेट की बैठक खत्म, नहीं हुई प्रेस ब्रीफ्रिंग, सस्पेंस बरकरार, क्या महिला आरक्षण बिल पर सरकार के पास है कोई सीक्रेट प्लान?

Parliament Special Session: पार्लियामेंट हाउस के एनेक्सी में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक खत्म हो गई है. यह बैठक करीब डेढ़ घंटे तक चली. सूत्र के हवाले से यह खबर सामने आयी है कि महिला आरक्षण बिल पर भी केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में विस्तार से चर्चा हुई है. केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक खत्म होने के बाद कोई प्रेस ब्रीफ्रिंग नहीं की गई. माना जा रहा है कि संसद का सत्र की वजह से कैबिनेट ब्रीफिंग नहीं की गई. ऐसे में संसद में स्पेशल एजेंडे को लेकर सस्पेंस अभी भी बरकरार है.

महिला आरक्षण विधेयक 27 सालों से पेंडिंग

नए संसद भवन में महिला आरक्षण बिल पेश किए जाने की चर्चा है. महिला आरक्षण विधेयक 27 सालों से पेंडिंग है. पूर्व पीएम एच डी देवगौड़ा की सरकार में इस विधेयक में 12 सितंबर 1996 को संसद में पेश किया गया था. बिल का मुख्य 15 साल के लिए लक्ष्य महिलाओं के लिए लोकसभा और सभी राज्य विधानसभाओं में 33% सीटें आरक्षित करना है. वाजपेयी सरकार ने लोकसभा में इस विधेयक को आगे बढ़ाया (1998), लेकिन यह फिर भी पारित नहीं हुआ. केंद्र सरकार संसद के विशेष सत्र में महिला आरक्षण पर बिल ला सकती है.

संविधान की कॉपी नए संसद में लेकर जाएंगे पीएम मोदी

इस बीच यह भी जानकारी सामने आयी है कि मंगलवार को गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर नए भवन में संविधान की कॉपी के साथ पीएम मोदी पहुंचेगे. पीएम मोदी कल सेंट्रल हॉल से संविधान की कॉपी लेकर नए संसद भवन तक पैदल जाएंगे और सभी सांसद उनके पीछे-पीछे चलेंगे.

कल सुबह 11 बजे सांसदों को संसद के सेंट्रल हॉल में बुलाया गया

राज्यसभा की ओर से जारी बुलेटिन जारी कर सांसदों से मंगलवार को संसद के सेंट्रल हॉल में इकट्ठा होने के लिए कहा गया है. बुलेटिन के अनुसार राज्यसभा के महासचिव पीसी मोदी के हवाले से कहा गया है, ''राज्यसभा और लोकसभा के सदस्यों से अनुरोध है कि वे पार्लियामेंट ऑफ इंडिया (भारतीय संसद) की समृद्ध विरासत को मनाने और 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लेने के लिए एक समारोह के लिए 19.09.2023 को सुबह 11 बजे संसद के सेंट्रल हॉल (केंद्रीय कक्ष) में इकट्ठा हों''

यह भी पढ़ें: Parliament Special Session 2023: PM मोदी ने बुलाई कैबिनेट की अहम बैठक, कल सांसदों को संसद के सेंट्रल हॉल में मौजूद रहने का निर्देश

इंडिया डेली लाइव की अन्य वीडियोज देखने के लिए यहां क्लिक करें या फिर हमारे यूट्यूब पेज पर जाने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं.