menu-icon
India Daily
share--v1

TMC ने राज्यसभा चुनाव के लिए 6 उम्मीदवारों का किया ऐलान, लिस्ट में इन चेहरों को मिली जगह

Rajya Sabha Elections: राज्य की 6 राज्यसभा सीटों के लिए टीएमसी ने जिन 6 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है उनमें डेरेक ओ' ब्रायन, डोला सेन, सुखेंदु शेखर रे, समीरुल इस्लाम, प्रकाश चिक बड़ाईक और साकेत गोखले के नाम शामिल है.

auth-image
Avinash Kumar Singh
TMC ने राज्यसभा चुनाव के लिए 6 उम्मीदवारों का किया ऐलान, लिस्ट में इन चेहरों को मिली जगह

नई दिल्ली: तृणमूल कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. राज्य की 6 राज्यसभा सीटों के लिए टीएमसी ने जिन 6 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है उनमें डेरेक ओ' ब्रायन, डोला सेन, सुखेंदु शेखर रे, समीरुल इस्लाम, प्रकाश चिक बड़ाईक और साकेत गोखले के नाम शामिल है.

टीएमसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘हमें आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए डेरेक ओ ब्रायन, डोला सेन, सुखेंदु शेखर, समीरुल इस्लाम, प्रकाश चिक बड़ाइक और साकेत गोखले की उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. हम कामना करते हैं कि वे लोगों की समर्पित भाव से सेवा करने के अपने संकल्प पर कायम रहें और हर भारतीय के अधिकारों की वकालत करने और उनके लिए अदम्य भावना की TMC की स्थायी विरासत को बरकरार रखें. हम सभी को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देते हैं’.

राज्य के छह सांसदों डेरेक ओ ब्रायन, सुष्मिता देव, डोला सेन, सुखेंदु शेखर रॉय, शांता छेत्री,कांग्रेस सांसद प्रदीप भट्टाचार्य का कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो रहा है. इनमें शांता और सुष्मिता को टीएमसी के इस लिस्ट से बाहर कर दिया गया है. इस बार टीएमसी ने शांता छेत्री और सुष्मिता देव की जगह राज्यसभा चुनाव के लिए समीरुल इस्लाम और प्रकाश चिक बड़ाईक को राज्यसभा का टिकट दिया है. अगर इन दोनों नए चेहरों की बात की जाए तो समीरुल इस्लाम बांग्ला सांस्कृतिक मंच के अध्यक्ष और सामाजिक कार्यकर्ता है जबकि प्रकाश चिक बड़ाईक अलीपुरद्वार जिले के तृणमूल कांग्रेस के अध्यक्ष हैं.

यह भी पढ़ें: रावण के पेशाब से बना है ये कुंड, जानिए इसके पीछे की रोचक कहानी

भारत निर्वाचन आयोग  के चुनावी क्रार्यक्रम के मुताबिक गुजरात, गोवा और पश्चिम बंगाल में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनाव 24 जुलाई को होंगे और उसी वोटों की गिनती भी होगी. राज्यसभा में नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 13 जुलाई है और उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 17 जुलाई है. ऐसे में पश्चिम बंगाल के कुल 6 राज्यसभा सीटों पर चुनाव के साथ-साथ साथ 7वीं सीट पर उपचुनाव होना है. गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री लुईजिंहो फलेरियो के अप्रैल में टीएमसी के सांसद पद से इस्तीफा देने के बाद पश्चिम बंगाल में सातवीं राज्यसभा सीट भी खाली है. ऐसे में पश्चिम बंगाल में 24 जुलाई को छह सीटों पर होने वाले चुनाव के अलावा इस सातवें सीट पर उपचुनाव होगें.

यह भी पढ़ें: दिल्ली सरकार के अध्यादेश पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को जारी किया नोटिस, मांगा दो हफ्ते में जवाब