menu-icon
India Daily
share--v1

बहुमत की टेंशन के बीच BJP के लिए इन 4 राज्यों से आ रही खुशखबरी, समझिए कहां से मिली राहत

Lok Sabha Election Results: लोकसभा चुनाव के रुझानों के मुताबिक, बीजेपी को अकेले बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. हालांकि, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में एनडीए गठबंधन की सरकारें बनती दिख रही हैं.

auth-image
India Daily Live
Modi and Shah
Courtesy: BJP

लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती जा रही है. एग्जिट पोल अभी तक गलत साबित हो रहे हैं और बीजेपी की अगुवाई वाला NDA गठबंधन 300 के आसपास सिमटता दिख रहा है. रुझानों की मानें तो भारतीय जनता पार्टी अकेले 272 सीटों का जादुई आंकड़ा नहीं छू पाएगी. इस बीच कुछ ऐसे राज्य हैं जहां से बीजेपी के लिए अच्छी खबरें आ रही हैं. ओडिशा में वह अकेले अपने दम पर राज्य में सरकार बनाने की ओर अग्रसर है. वहीं, आंध्र प्रदेश में टीडीपी और पवन कल्याण की जनसेना के साथ उसका गठबंधन असर दिखा रहा है कि और यह गठबंधन विधानसभा में क्लीन स्वीप करता दिख रहा है.

ओडिशा में लगातार 24 साल से सरकार चला रहे नवीन पटनायक की विदाई होती दिख रही है. वहीं, लोकसभा सीटों के लिहाज से भी बीजेपी को ओडिशा और आंध्र प्रदेश से अच्छा-खासा फायदा होता दिख रहा है. इसके अलावा, मध्य प्रदेश और गुजरात जैसे राज्यों से उसके लिए ठीक-ठाक स्थिति दिख रही है. 

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश एक बार फिर ऐसा राज्य बना है जहां से बीजेपी को अच्छी-खासी सीटें आ रही हैं. 2019 में छिंदवाड़ा की एक सीट हारने वाली बीजेपी इस बार प्रदेश की सभी 29 सीटों पर आगे चल रही है और कई सीटों पर मार्जिन भी काफी बड़ा हो गया है.

ओडिशा

बीजेपी के लिए सबसे अच्छी खबर ओडिशा से आ रही है. पहली बार वह ओडिशा में सरकार बनाने की ओर बढ़ रही है. ओडिशा में सरकार बनाने के लिए कुल 74 सीटें चाहिए और 12 बजे तक बीजेपी 76 सीटों पर आगे चल रही है. बीजेडी सिर्फ 56 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं लोकसभा के हिसाब से देखें तो बीजेपी ओडिशा की 18 सीटों पर आगे चल रही है.

गुजरात

बीजेपी का गढ़ कहे जाने वाले गुजरात ने उसकी लाज बजा ली है. अभी तक के रुझानों के मुताबिक, प्रदेश की 26 में से 24 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. हालांकि, उसे गुजरात की दो सीटों पर नुकसान उठाना पड़ रहा है. हालांकि, इन दो सीटों पर भी तेजी से रुझान बदल रहे हैं.

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश में इस साल लोकसभा और विधानसभा के चुनाव साथ-साथ हुए हैं. बीजेपी ने टीडीपी और जनसेना के साथ गठबंधन बनाया था. अभी तक यह गठबंधन 21 लोकसभा सीटों पर आगे चल रहा है. विधानसभा के लिहाज से देखें तो आंध्र प्रदेश में एनडीए की सरकार बनती दिख रही है. 12 बजे तक यह गठबंधन कुल 157 सीटों पर आगे चल रहा था.