menu-icon
India Daily
share--v1

Earthquake in Nepal Live Update: नेपाल में भूकंप से तबाही का मंजर, अब तक 128 लोगों की मौत, 100 से ज्यादा घायल

earthquake in Nepal: नेपाल में आए भूकंप ने तबाही मचा दी है. 6.4 तीव्रता के भूकंप के झटकों में कई इमारतें ढह गई हैं. भूकंप के बाद अब तक 128 लोगों की मौत हो गयी है.

auth-image
Avinash Kumar Singh
Earthquake in Nepal Live Update: नेपाल में भूकंप से तबाही का मंजर, अब तक 128 लोगों की मौत, 100 से ज्यादा घायल

Earthquake In Nepal: दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, उत्तराखंड और हरियाणा समेत देश के कई हिस्सों में भूकंप के तेज झटकों से लोगों में हड़कंप मच गया. दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में बीती देर रात करीब 11.30 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए हैं. अचानक आए इस भूकंप की वजह से लोग अपने घरों से बाहर आ गए. इस भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गयी और इसका केंद्र नेपाल में था. नेपाल में आए भूकंप ने तबाही मचा दी है. 6.4 तीव्रता के भूकंप के झटकों में कई इमारतें ढह गई हैं. भूकंप के बाद अब तक 128 लोगों की मौत हो गयी है.

कुल मरने वालों की संख्या 70

नेपाल के रुकुम पश्चिम के मुख्य जिला अधिकारी हरि प्रसाद पंत ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि नेपाल के रुकुम पश्चिम में कम से कम 36 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है. वहीं जजरकोट के मुख्य जिला अधिकारी ने कहा कि जाजरकोट में कम से कम 34 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. कई लोग घायल हैं और कुछ गंभीर रूप से घायलों को आगे के इलाज के लिए सुरखेत भेजा गया है. ऐसे में कुल मरने वालों की संख्या 128 हो गयी है. मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका है.

घायल लोगों के तत्काल बचाव और राहत का काम जारी

नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल ने भूकंप से हुई मानवीय और भौतिक क्षति पर दुख व्यक्त किया है. नेपाल पीएमओ ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा "प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने शुक्रवार रात 11:47 बजे जजरकोट के रामीडांडा में आए भूकंप से हुई मानवीय और भौतिक क्षति पर गहरा दुख व्यक्त किया है और . घायल लोगों के तत्काल बचाव और राहत के लिए सभी 3 सुरक्षा एजेंसियों को तैनात किया है."

जाजरकोट और रुकुम पश्चिम सबसे अधिक भूकंप प्रभावित क्षेत्र

गौरतलब है कि जाजरकोट और रुकुम पश्चिम नेपाल में सबसे अधिक भूकंप प्रभावित क्षेत्र हैं. मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 दर्ज की गई और भूकंप का केंद्र नेपाल में 10 किमी की गहराई पर था. भारत में भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत उत्तर भारत के कई जिलों में भी महसूस किए गए.

यह भी पढ़ें: Earthquake: दिल्ली-NCR समेत कई राज्यों में भूकंप के तेज झटके, सड़कों पर दिखी लोगों की भारी भीड़