menu-icon
India Daily
share--v1

Saran Result: सारण से BJP के राजीव प्रताप ने मारी बाजी, हार के बाद भी रोहणी आचार्य की हो रही तारीफ

Saran Lok Sabha Election Result: देश में लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे लगभग साफ हो गए हैं. NDA को बहुमत मिलता हुआ नजर आ रहा है. बिहार की सारण लोकसभा सीट से लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहणी आचार्य, राजीव प्रताप रूडी से चुनाव हार गई हैं.

auth-image
India Daily Live
Saran Lok Sabha Election Result
Courtesy: IDL

Saran Lok Sabha Election Result: देश में 7 चरणों में हुए लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे लगभग साफ हो गए हैं. NDA को बहुमत मिल गया है. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन 292 सीटें हासिल कर रहा है. वहीं विपक्षी दलों का इंडिया गठबंधन ने इस बार अच्छी परफामेंस की है. INDIA को करीब-करीब 234 सीटें मिल रही है. बिहार में भी JDU के नेतृत्व में NDA को बढ़त मिली है. अबी तक जारी रिजल्ट के अनुसार बिहार की सारण से भाजपा ने चुनाव जीत लिया है. हालांकि, यहां से हारने वाले रोहणी आचार्य के टक्कर की भी चर्चा हो रही है.

सराण से भारतीय जनता पार्टी के राजीव प्रताप रूडी को 471752 वोट मिले हैं. वहीं उनके सामने चुनाव लड़ रही RJD नेता लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहणी आचार्य ने अच्छी टक्कर देते हुए 458091 वोट हासलि किया. हालांकि, राजीव प्रताप रूडी ने 13661 मतों के अंतर से चुनाव जीत लिया. तीसरे नंबर पर 22043 वोट हासिल करके निर्दलीय प्रत्याशी लक्ष्मण यादव रहे.

क्या हैं स्थानीय मुद्दे?

जिस सीट का प्रतिनिधित्व लालू प्रसाद यादव और राजीव प्रताप रूड़ी जैसे नेता कर चुके हैं वहां के स्थानीय मुद्दों में आज भी मूलभूत चीजें ही हैं. चीनी मिल और मार्टन की फैक्ट्रियां बंद पड़ी होने और रोजगारी की कमी होना बड़ा मुद्दा है. स्थानीय लोगों की शिकायत है कि यहां मेडिकल सर्विस एकदम लचर है और जिले में कोई ट्रॉमा सेंटर भी नहीं है. इस बार राजीव प्रताप रूड़ी को लेकर एंटी इन्कम्बेंसी भी बताई जा रही है. वहीं, रोहिणी आचार्य का लालू प्रसाद यादव को किडनी देना भी एक अहम मुद्दा बन गया है.

जातीय समीकरण

इस सीट पर राजपूत और यादव जाति के मतदाता अच्छी-खासी संख्या में रहते हैं. भले ही यह लालू यादव का गढ़ कहा जाता हो लेकिन पिछले तीन चुनावों से लालू परिवार इस सीट को जीत नहीं पा रहा है. यहां यादव 25 पर्सेंट, राजपूत 23 पर्सेंट, वैश्य 20 पर्सेंट, मुस्लिम 13 पर्सेंट और दलित 12 पर्सेंट हैं. यहां के बनिया, मुस्लिम और दलित वोटर निर्णायक भूमिका में रहते हैं. यही वजह रही है कि आरजेडी ने इस बार पूरे प्रदेश में MY के समीकरण के साथ-साथ BAAP का भी नारा दिया है.

2019 में कौन जीता था?

बिहार के सारण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से 2019 के आम चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार राजीव प्रताप रूडी ने बाजी मारी. इन्हें कुल 499,342 वोट मिलें जो कुल डाले गए वोट का 51.29 फीसदी हैं. वहीं, विपक्षी पार्टी आरजेडी से चन्द्रिका राय को 41.33 फीसदी वोट मिले. इस आम चुनाव में करीब 3 फीसदी वोट नोटा को मिले.  राजीव प्रताप रूड़ी ही 2014 में भी यहां से आरजेडी की राबड़ी देवी को हराकर चुनाव जीते थे.

लोकसभा सीट का इतिहास

इस सीट के इतिहास की बात करें तो यह भी साल 2008 के परिसीमन के बाद बनी. 2009 में पहली बार चुनाव हुए तो खुद लालू प्रसाद यहीं से चुनाव लड़े और जीतकर सांसद बने. लालू प्रसाद यादव ने तब राजीव प्रताप रूड़ी को ही हराया था. 2014 में बीजेपी ने फिर राजीव प्रताप रूड़ी को ही उतारा और इस बार उन्होंने आरजेडी की राबड़ी देवी को चुनाव हरा दिया. 2019 में आरजेडी ने चंद्रिका रॉय को उतारा और वह भी राजीव प्रताप रूड़ी से हार गए. इस बार राजीव प्रताप रूड़ी के सामने लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य मैदान में थीं.