share--v1

जयंत चौधरी के 5 बयान जब उन्होंने कहा था- बीजेपी के साथ नहीं जाऊंगा

Jayant Chaudhary: राष्ट्रीय लोकदल के चीफ जयंत चौधरी का एनडीए में शामिल होना अब तय है. हालांकि वे कई बार ऐसी बातें कह चुके हैं जो इस गठबंधन को मूर्त रूप देने से बहुत परे हैं. आइए देखते हैं जयंत के वो बयान जब उन्होंने भाजपा के साथ जाने पर सख्त ऐतराज जताया था.

auth-image
Antriksh Singh
फॉलो करें:

 Jayant Chaudhary and BJP:  लोकसभा चुनाव 2024 से पहले यूपी की राजनीति में आरएलडी चीफ जयंत चौधरी को लेकर हलचल तेज हैं. देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्‍न दिने के ऐलान के बाद जयंत चौधरी ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए बीजेपी के साथ जाने की बात कही है. बीजेपी के साथ जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि अब मैं किस मुंह से इनकार करूं. 

रालोद को बीजेपी का साथ

बीजेपी के साथ जाने वाले जयंत चौधरी की पार्टी का यूपी में सपा के साथ गठबंधन है, जयंत चौधरी फिलहाल इंडिया गठबंधन में भी शामिल हैं. बीजेपी  में जाने के सवाल पर किस मुंह से इनकार करूं कहने वाले जयंत चौधरी ने कई बार पीएम मोदी और बीजेपी को आड़े हाथ लिया था. आइए जानते हैं जयंत चौधरी के उन बयानों को जब-जब उन्होंने बीजेपी पर हमला बोला था. 

'मैं कोई चवन्नी हूं जो पलट जाऊंगा?'

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 से  पहले जयंत चौधरी के बीजेपी में जाने की चर्चा तेज थी. उस समय जयंत चौधरी ने कहा था कि रात से खबर चलाई जा रही है कि दिल्ली में बहुत बड़ी बैठक हुई है. ये लोग कहां गए थे जब लखीमपुर में किसानों को रौंदा गया, कुचला गया. ये लोग आपसे उम्मीद कर रहे हैं, मुझसे उम्मीद कर रहे हैं, मैं कोई चवन्नी हूं जो पलट जाऊंगा? आपके मान सम्मान की बात है. ये फैसले मैं अकेले नहीं लेता, बहुत सोच विचार करके ये फैसला लिया है.

मैं बहुत जिद्दी आदमी हूं- जयंत

पिछले साल जब जयंत चौधरी 'इंडिया' गठबंधन में शामिल थे तब चर्चा चल रही थी कि जयंत चौधरीन NDA में अपनी जगह तलाश रहे हैं. वे NDA का दामन थाम लेंगे. तब जयंत चौधरी ने 18 अगस्त को कहा था कि जो लोग मुझे समझ नहीं पाए हैं, वही इस बात की चर्चा कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि वह डरे हुए हैं इसलिए इंडिया गठबंधन के लिए नए-नए नाम दे रहे हैं. उन्होंने आगे कहा था कि जो मुझे समझ नहीं पाए वही इसी बात की चर्चा कर रहे हैं. मैं बहुत जिद्दी आदमी हूं. जब कह देता हूं, मन बना लेता हूं, तो बदलता नहीं हूं.

'BJP के खिलाफ आर-पार की जंग'

15 फरवरी 2023 में भी सपा और आरएलडी के बीच गठबंधन जारी रहने के सवाल पर जयंत चौधरी ने कहा था कि सपा के साथ उनका गठबंधन जारी रहेगा. उन्होंने कहा था कि किसानों के मुद्दे पर गठबंधन बीजेपी के खिलाफ आर-पार की जंग लड़ेगा. दूसरी ओर बीजेपी ने जवाब देते हुए कहा कि परिवारवादी पार्टियां हमारा रास्ता नहीं रोक सकती है. दोनों ओर से हो रहे दावे के बीच जाट लैंड में इस बार फिर रोचक मुकाबला होना तय है.

BJP की तानाशाही का विकल्प गठबंधन- जयंत

17 जनवरी 2022 को जयंत चौधरी ने जहां अखिलेश यादव की तारीफ की थी को वहीं बीजेपी पर हमला बोला था. उन्होंने यह दावा किया कि बीजेपी सरकार की तानाशाही के खिलाफ एकमात्र विकल्प गठबंधन है. इस दौरान उन्होंने अग्निपथ योजना पर भी सवाल उठाया. साथ ही, चौधरी चरण सिंह के आजमगढ़ से रिश्तों का हवाला देकर सपा के लिए वोट मांगा.

Also Read

First Published : 10 February 2024, 12:09 AM IST