menu-icon
India Daily
share--v1

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, 4 लाख नौकरियों का वादा

घोषणा पत्र में कहा गया है कि पहली बार राजस्थान में पंचायत लेवल पर नौकरी की योजना लाने जा रहे हैं. साथ ही पहली बार गांव से बिजनेस करने वालों को पांच लाख तक का लोन दिया जाएगा.

auth-image
Gyanendra Sharma
Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, 4 लाख नौकरियों का वादा

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने आज यानी मंगलवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया. कांग्रेस ने घोषणा पत्र में 4 लाख नौकरियों का वादा किया है. इसके अलावा चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा की राशि बढ़ाकर 50 लाख कर दी गई है. बता दें कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, सचिन पायलट, सीपी जोशी और अन्य कांग्रेस नेताओं की मौजूदगी में घोषणा पत्र जारी किया.

घोषणा पत्र में कहा गया है कि पहली बार राजस्थान में पंचायत लेवल पर नौकरी की योजना लाने जा रहे हैं. साथ ही पहली बार गांव से बिजनेस करने वालों को पांच लाख तक का लोन दिया जाएगा. घोषणा पत्र में मनरेगा और ई शहरी रोजगार योजना के दिनों की संख्या 150 की गई है.

कांग्रेस घोषणा पत्र की प्रमुख बातें

1. किसानों के लिए स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों के मुताबिक MSP कानून लाया जाएगा.
2.  चिरंजीवी बीमा की राशि को 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रु किया जाएगा.
3.  4 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी. 10 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा.
4.  पंचायत स्तर पर सरकारी नौकरी का नया काडर बनाया जाएगा.
5.  गैस सिलेंडर अभी 500 रु का मिल रहा है, उसे 400 रु किया जाएगा.
6.  राज्य में RTE कानून लाकर इसके तहत निजी शिक्षण संस्थाओं में भी 12वीं तक की शिक्षा फ्री की जाएगी.
7.  मनरेगा और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार में 125 से बढ़ाकर 150 दिन किया जाएगा.
8.  छोटे व्यापारियों, दुकानदारों को 5 लाख रु तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध करवाने के लिए व्यापारी क्रेडिट कार्ड योजना शुरू होगी.
9.  सरकारी कर्मचारियों को 9,18,27 के साथ चौथी वेतनमान श्रंखला व अधिकारियों को एपेक्स स्केल दिया जाएगा.
10.  100 तक जनसंख्या वाले गांवों और ढाणियों को सड़क से जोड़ा जाएगा.
11.  हर गांव एवं शहरी वार्ड में सिक्योरिटी गार्ड लगाए जाएंगे.
12.  आवास का अधिकार कानून लाकर सभी को आवास दिए जाएंगे.
13. जातिगत जनगणना की जाएगी.
14.  पहले से चल रही योजनाओं को और मजबूत किया जाएगा.

खड़गे ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

घोषणा पत्र जारी करने के दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि मोदी जी, झूठों के सरदार बन गये हैं. जो बातें हमने नहीं कही, वो भी हमारे ऊपर थोप रहे हैं. मैं मोदी के पिता को क्यों कुछ कहूंगा? मेरी तो खुद की मां और बहन आज से 75 साल पहले जलकर खाक हो गई थी, सिर्फ मैं और मेरे पिता बचे थे.

खड़गे ने कहा कि अब PM मोदी झूठ बोल कर मुझे बदनाम कर रहे हैं. हमने केंद्र सरकार में रहते हुए मनरेगा, फूड सिक्योरिटी, RTI, एजुकेशन, हेल्थ मिशन जैसी जो गारंटी दी थी,उसे पूरा किया. उसी तरह राजस्थान में गहलोत जी ने नई-नई योजनाएं शुरू की हैं. उन्होंने कहा कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा की राशि पहले 25 लाख रुपए थी, उसकी राशि को बढ़ाकर अब '50 लाख रुपए' तक कर दिया गया है.

गहलोत बोले- 2018 में किए गए वादों में से 96 फीसदी को पूरा किया

कांग्रेस की ओर से ये भी कहा गया कि अगर गहलोत सरकार विधानसभा चुनाव जीतती है तो राज्य में जातिगत गणना कराई जाएगी. घोषणा पत्र जारी करने के मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हमें लोगों से सुझाव मिले हैं, जिसके आधार पर मैनिफेस्टो बनाया गया है. उन्होंने दावा किया कि हमने 2018 में जो भी घोषणा पत्र में कहा था, उसमें से 96% वादों को पूरा किया गया है.

गहलोत ने कहा कि उत्तर भारत में राजस्थान आर्थिक विकास दर में नंबर एक है. राजस्थान की अर्थव्यवस्था साल के अंत तक 15 लाख रुपये की होगी, जिसे 2030 तक 30 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचाने का लक्ष्य है.