menu-icon
India Daily
share--v1

उत्तर प्रदेश में बारिश का कहर: पिछले 24 घंटे में 19 की मौत, स्कूलों को किया गया बंद

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रभावित जिलों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य चलाने के निर्देश दिए हैं.

auth-image
Sagar Bhardwaj
उत्तर प्रदेश में बारिश का कहर: पिछले 24 घंटे में 19 की मौत, स्कूलों को किया गया बंद

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के कारण पिछले 24 घंटे में 19 लोगों की मौत हो गई. इसके अलावा सामान्य जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया. बारिश का सबसे ज्यादा कहर राज्य के मध्य क्षेत्र में देखने को मिला. भारी बारिश के मद्देनजर कुछ स्थानों पर एहतियातन स्कूलों को एक दिन के लिए बंद रखने का आदेश जारी किया गया है. सोमवार शाम को प्रशासन ने यह जानकारी दी.

राजधानी लखनऊ में हुआ जलभराव

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में हुई मूसलाधार बारिश ने 19 लोगों की जिंदगियां लील लीं. बारिश के कारण कई घरों की छतें टूट गई. प्रदेश के कई इलाकों में लोगों के बहने और बिजली के कारण मौत होने के मामले सामने आए. राजधानी लखनऊ के कुछ इलाकों में जलभराव की समस्या भी देखने को मिली. बाराबंकी में तो रेल की पटरियों पर भी पानी भर गया.

अधिकारियों ने बताया कि बारिश से हुई मौतों के चार मामले हरदोई, तीन बाराबंकी, दो-दो केस प्रतापगढ़ और कन्नौज, और अमेठी, देवरिया, जालौन, कानपुर, उन्नाव, संभल, रामपुर और मुज्जफरनगर जिलों से एक-एक केस सामने आया.

नायब तहसीलदार रत्नेश कु्मार ने बताया रविवार को पूरी रात हुई बारिश के कारण घर की छप्पर की छत गिरने से कन्नौज के तिर्वा क्षेत्र के लकियापुर गांव में दो भाइयों कालू (3) और अवनीश (17) की मौत हो गई.

वहीं मुजफ्फरनगर के रहमतपुर गांव में एक घर की छत गिरने से 28 साल की दीपिका की मौत हो गई, जबकि उसकी सास को गंभीर चोटें आई हैं.  अनुमंडल दंडाधिकारी सुबोध कुमार ने यह जानकारी दी.

देवरिया पुलिस ने सोमवार को बताया कि एक उफनते नाले में नहाने के दौरान एक 9 साल की दिव्या चौहान बह गई.

22 जिलों में 40 एमएम बारिश दर्ज

राज्य के 22 जिलों मुरादाबाद, संभल, कन्नौज, रामपुर, हाथरस, बाराबंकी, कासगंज, बिजनौर, अमरोहा, बहराइच, लखनऊ, बदायूं, मैनपुरी, हरदोई, फिरोजाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, कानपुर, सीतापुर, फर्रुखाबाद, लखीमपुर  खीरी और फतेहपुर में पिछले 24 घंटों में 40 एमएम से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.

अखिलेश यादव ने लगाए स्मार्ट सिटी योजना में भ्रष्टाचार के आरोप

स्मार्ट सिटी के नाम पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए  सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सोमवार को कहा कि लखनऊ में जलभराव की समस्या ने भाजपा सरकार के खोखले वादों की पोल खोल दी है.

उन्होंने कहा कि भाजपा ने स्मार्ट सिटी के नाम पर प्रदेश की जनता के साथ धोखा किया है.  इस योजना के बजट में लूट और भ्रष्टाचार हुआ जिसकी वजह से आज ऐसे हालात हैं.

उन्होंने कहा कि प्रदेश की राजधानी समेत कई शहर जलभराव की समस्या का सामना कर रहे हैं, कई इलाके जलमग्न हबो गए हैं. नाले उफान पर हैं.

मौसम विभाग ने की ये भविष्यवाणी

मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वी क्षेत्र में 14 सितंबर तक भारी बारिश होने की संभावना है जबकि 17 सितंबर तक हल्की बारिश जारी रहेगी.

राज्य के पश्चिमी क्षेत्र में भी 17 सितंबर तक बारिश और बौछारें पड़ने की संभावना है. 15 सितंबर तक राज्य में बिजली गिरने का अलर्ट है.

सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए नुकसान का आकलन करने के निर्देश

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रभावित जिलों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य चलाने के निर्देश दिए हैं.

अधिकारियों को फसलों के नुकसान का आकलन करने का भी निर्देश दिया गया है ताकि प्रभावित किसानों को नियमानुसार मुआवजा दिया जा सके. इसके अलावा कुछ जिलों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को भी तैनात किया गया है और उन्हें अलर्ट मोड पर रखा गया है

यह भी पढ़ें: कहीं फंसे न रह जाएं आप! रेलवे ने रद्द कर दीं हैं ये ट्रेनें, कई ट्रेनों के बदले रूट, देखें पूरी लिस्ट