share--v1

2024 के लिए राहुल की चुनावी गुगली! क्या आरक्षण का दांव साबित होगा ट्रंप कार्ड

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जातीय जनगणना और OBC आरक्षण को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर जातीय जनगणना के साथ आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा हटाने की बात कही.

auth-image
Avinash Kumar Singh
फॉलो करें:

नई दिल्ली: 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी एक्शन मोड में है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर देश में जातीय जनगणना कराने और आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा हटाने का बड़ा ऐलान किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी तीखा हमला बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि जब जाति जनगणना की मांग उठी और ओबीसी, दलितों और आदिवासियों को अधिकार देने का समय आया तो पीएम ने कहा कि कोई जाति नहीं है. जब वोट लेने का समय आता है तो वह कहते हैं कि वह ओबीसी समाज से हैं.

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने कहा "देश में दलितों, आदिवासियों, ओबीसी को बंधुआ मजदूर बनाया गया और बड़ी कंपनियों, अस्पतालों, विद्यालयों, महाविद्यालयों और अदालतों में उनकी भागीदारी नहीं है. हमारी सरकार बनने पर हमारा पहला कदम देश में जाति आधारित जनगणना होगा. मौजूदा प्रावधानों के तहत 50 प्रतिशत से अधिक आरक्षण नहीं दिया जा सकता. इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर पर 50 प्रतिशत की सीमा को हटा दिया जाएगा. देश में सबसे बड़ा मुद्दा सामाजिक और आर्थिक अन्याय है.  मैं आपको गारंटी दे रहा हूं कि पिछड़े वर्गों, दलितों और आदिवासियों के आरक्षण में कोई कटौती नहीं होगी और उनको उनका अधिकार मिलेगा."

'इतनी बातें करते हैं, तो गिनती से क्यों डरते हैं?'

पीएम मोदी की ओर से खुद को सबसे बड़ा ओबीसी बताये जाने को लेकर राहुल गांधी ने जवाबी पलटवार किया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर राहुल गांधी ने लिखा "प्रधानमंत्री इस बीच अक्सर कह रहे थे देश में सिर्फ दो जातियां हैं. अमीर और गरीब, मगर आज संसद में उन्होंने खुद को सबसे बड़ा OBC बताया. किसी को छोटा और किसी को बड़ा समझने की इस मानसिकता को बदलना जरूरी है.OBC हों, दलित हों या आदिवासी, बिना गिनती के उन्हें आर्थिक और सामाजिक न्याय नहीं दिलाया जा सकता. मोदी जी इधर उधर की इतनी बातें करते हैं, तो गिनती से क्यों डरते हैं?"

PM मोदी ने खुद को बताया सबसे बड़ा OBC 

दरअसल राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव में हिस्सा लेते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस के जातीय जनगणना पर सवाल उठाया था. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के कई लोगों को इस बात की चिंता रहती है कि सरकार में कितने ओबीसी लोग हैं. वे गिनती करते रहते हैं कि सरकार में कितने लोग ओबीसी हैं. लेकिन उनको इतना बड़ा ओबीसी (खुद की ओर इशारा करते हुए) ही नजर नहीं आता?

Also Read

First Published : 06 February 2024, 09:24 AM IST