menu-icon
India Daily
share--v1

जिन गेमर्स से मिले PM मोदी, उनकी फैन फॉलोइंग उड़ा देगी आपके भी होश

प्रधानमंत्री मोदी ने देश के शीर्ष गेमर्स से मुलाकात की और ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री के सामने आने वाली चुनौतियों और उनके समाधान पर चर्चा की.

auth-image
India Daily Live
PM Modi Meets Gaming Influencers of India

भारत के कुछ शीर्ष गेमिंग इन्फ्लुएंसर्स ने हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की. इस दौरान ईस्पोर्ट्स और गेमिंग इंडस्ट्री के सामने आ रही चुनौतियों और उनके समाधन को लेकर चर्चा हुई. प्रधानमंत्री मोदी ने इस बीच मोबाइल पर ऑनलाइन गेम में भी हाथ आजमाया. ईस्पोर्ट्स और गेमिंग इंडस्ट्री के 7 भारतीय गेमर्स को पीएम मोदी से मुलाकात करने को लेकर आमंत्रित किया गया था, जिनमें कुछ बड़े और प्रसिद्ध गेमिंग इन्फ्लुएंसर्स भी शामिल थे.

पीएम मोदी से मुलाकात करने वालों में ऑनलाइन गेमिंग की दुनिया में Mortal के नाम से मशहूर नमन माथुर शामिल थे, जिनके इंस्टाग्राम पर 5.3 मिलियन फॉलोअर्स और यूट्यूब पर 7 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. सोशल मीडिया पर उनके फॉलोअरस की संख्या मुख्यधारा के खिलाड़ी क्रिकेटर रविचंद्रन अश्विन (जिनके इंस्टाग्राम पर 4.7 मिलियन फॉलोअर्स और यूट्यूब पर 14 लाख सब्सक्राइबर्स हैं) और पीवी सिंधु (जिनके इंस्टाग्राम प 3.7 लाख फॉलोअर्स हैं) से भी ज्यादा है.

मोर्टल के यूट्यूब वीडियोज को अब तक 131 करोड़ बार देखा जा चुका है, उनकी ऑडियंस में ज्यादातर  Gen-Z के लोग शामिल हैं.  पिछले साल जब महान फुटबॉलर डेविड बेकहम भारत आए थे तो मोर्टल उन लोगों में से एक थे जिन्हें उनसे मुलाकात करने का मौका मिला था. उन्होंने फुटबॉल के कई पहलुओं को लेकर उनसे बात की थी, उन्होंने बेकहम को यह भी बताया था कि उन्हें मुंबई का वड़ा पाव क्यों खाना चाहिए.

कितना कमाते हैं मॉर्टल
बताया जाता है कि भारत में जहां एक आम ईस्पोर्ट प्लेयर अपने चैनल से प्रति माह 3 से 12 लाख कमाता है वहीं मोर्टल हर साल करीब 8 करोड़ की कमाई करते हैं. इसके अलावा मोदी से मुलाकात करने वालों में अमिनेश अग्रवाल भी शामिल थे. अमिनेश अग्रवाल पहले  Deloitte  नाम की कंपनी में काम करते थे, लेकिन आज वह   8Bit_Thug नाम का एक यूट्यूब चैनल चलाते हैं और लाखों की कमाई कर रहे हैं.

मिथिलेश पाटणकर ने भी की मोदी से मुलाकात

इसके अलावा MythPat नाम से यूट्यूब चैनल चलाने वाले मिथिलेश पाटणकर भी पीएम मोदी से मुलाकात करने वालों में शामि थे जिनके इंस्टाग्राम पर 3.4 मिलियन फॉलोअर्स और यूट्यूब पर 14.6 मिलियन सब्सक्राइबर हैं. उनकी 10 अंतिम वीडियोज पर 1.5 लाख व्यूज आए हैं.

पायल धरे को भी मिला पीएम से मिलने का मौका

पायलगेमिंग (PayalGaming) यूट्यूब चैनल की मालकिन पायल धरे भी इन्हीं सात में से एक थीं. पायल मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा के एक बेहद छोटे से कस्बे से आती हैं, उनके जिले की कुल आबादी 20 लाख है. पायल ने यूट्यूब पर अब तक 812 वीडियोज डाले हैं जिन्हें अब तक 36 करोड़ लोगों द्वारा देखा जा चुका है. यूट्यूब पर उनके 3.7 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. इसके अलावा पीएम से मुलाकात करने वालों में गुजरात के भुज से आने वाले तीर्थ मेहता भी शामिल थे जो एशियन गेम्स में हर्थस्टोन खेल में दो बार भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. लोकसभा चुनावों के बीच इन प्रसिद्ध इंटरनेट पर्सनैलिटी से मुलाकात का बीजेपी को फायदा मिल सकता है क्योंकि इनके फॉलोअर्स की संख्या लाखों में है.