menu-icon
India Daily
share--v1

PM Modi Cabinet List: वो पूर्व मंत्री जिन्हें इस बार नहीं मिली मोदी के मंत्रिमंडल में जगह, देखें लिस्ट

PM Modi New Cabinet: अब नरेंद्र मोदी तीसरी बार फिर से प्रधानमंत्री बन गए हैं. उनके मंत्रिमंडल के लिए उनके कई साथियों ने शपथ ली है. हालांकि, पहले से मंत्रिमंडल में शामिल कई नेताओं का नाम कट गया है. आइये जानें किसे Modi Cabinet 3.0 में स्थान नहीं मिल पाया.

auth-image
India Daily Live
modi new cabinet
Courtesy: IDL

PM Modi New Cabinet: लगातार तीसरी बार लोकसभा चुनाव में जीत के बाद नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बन गए हैं. उनके साथ कई मंत्रियों ने शपथ ली. इनके विभागों का बटवारा संभवत: कल तक हो जाए. हालांकि, इस शपथ में कुछ नेताओं को मौका नहीं मिल पाया. इसमें अनुराग ठाकुर, अश्विनी चौबे, स्मृति ईरानी समेत कुछ और नाम शामिल हैं.

चुनाव के रिजल्ट के बाद ही कयास लगाए जा रहे थे कि कुछ नेताओं के नाम इस बार मंत्रिमंडल से बाहर रह सकते हैं. इसमें सबसे पहले उन नेताओं के नाम थे जो चुनाव हारे हैं. हालांकि, शपथ के बाद ये साफ हो गया है कि चुनाव जीतने वाले मंत्रियों को भी दोबारा से मौका नहीं मिला.

इन मंत्रियों को नहीं मिली जगह

अर्जुन मुंडा
स्मृति ईरानी
अनुराग ठाकुर
साध्वी निरंजन ज्योति
मीनाक्षी लेखी
राजकुमार रंजन सिंह
जनरल वीके सिंह
आरके सिंह
राजीव चंद्रशेखर
निशीथ प्रमाणिक
अजय मिश्रा टेनी
सुभाष सरकार
जॉन बारला
भारती पंवार
अश्विनी चौबे
रावसाहेब दानवे
कपिल पाटिल
नारायण राणे
गवत कराड
अजय भट्ट

क्या है 2024 के रिजल्ट?

बता दें लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले NDA गठबंधन को 292 सीटें हासिल हुई थी. इसमें 240 सीटें BJP को मिली हैं. इसके बाद चंद्रबाबू नायडू के TDP को 16 और नीतीश कुमार की JDU को 12 सीटें मिली हैं.

कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन को 234 सीटें मिली थी. इसमें से कांग्रेस को 99 और सपा को 36 सीटों पर जीत हासिल हुई है. इसके अलावा इंडिया गठबंधन में सीटों की संख्या TMC ने भी बढ़ाई है.

कैसा है मंत्रिमंडल?

बता दें इस मंत्रिमंडल में प्रधानमंत्री को मिलाकर कुल 72 मंत्री हैं. इसमें PM समेत 31 कैबिनेट मंत्री, 5 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 36 राज्यमंत्री हैं. सबसे खास बात ये कि इस मंत्रिपरिषद में प्रधानमंत्री समेत 7 पूर्व मुख्यमंत्री हैं. वहीं दो पूर्व मुख्यमंत्री भी इस बार संसद पहुंचे हैं जिन्हें मंत्री नहीं बनाया गया है.