share--v1

पीएम मोदी का UAE मे ग्रैंड वेलकम, दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग और व्यापार बढ़ाने पर हुई बात

PM Modi Dubai Visit: पीएम मोदी यूएई के विदेश दौरे पर है.यहां वो दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग, आर्थिक और द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने को लेकर उन्होंने बात किया.

auth-image
Avinash Kumar Singh

नई दिल्ली: पीएम मोदी यूएई के विदेश दौरे पर है.यहां वो दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग, आर्थिक और द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने को लेकर उन्होंने बात किया. पीएम मोदी के इस दौरे को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया. इस ट्टीट में उन्होंने कहा कि "भारत-यूएई व्यापक रणनीतिक साझेदारी को गहरा कर रहे हैं. पीएम नरेंद्र मोदी का यूएई के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने प्रतिष्ठित क़सर अल वतन प्रेसिडेंशियल पैलेस में गर्मजोशी से स्वागत किया. दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर व्यापक चर्चा हुई.

"मुझे ऐसा लग रहा है जैसे मैं अपने दूसरे घर मे हूं"

क़सर अल वतन प्रेसिडेंशियल पैलेस में यूएई के राष्ट्रपति जायद अल नाहयान से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें अबू धाबी आकर और राष्ट्रपति से मिलकर बहुत खुशी हो रही है.मुझे ऐसा लग रहा है जैसे मैं अपने दूसरे घर मे हूं. आपने मेरा और मेरे प्रतिनिधिमंडल का जो सौहार्दपूर्ण स्वागत किया, उसके लिए मैं आपको दिल से धन्यवाद देता हूं.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी पर किए गए ट्वीट को लेकर स्मृति ईरानी का राहुल गांधी पर पलटवार, कहा- 'हमारे प्रधानमंत्री को जब सम्मान मिलता है तो वह...'

"मैं हमेशा यहां आने के मौके की तलाश में रहता हूं"

पीएम मोदी की ओर से जारी किए गए बयान में आगे कहा गया कि "हमारा द्विपक्षीय व्यापार 20 प्रतिशत बढ़ गया है. पहली बार, हमने व्यापार में 85 बिलियन अमेरिकी डॉलर का लक्ष्य हासिल किया है और जल्द ही हम 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर का लक्ष्य हासिल कर लेंगे. अगर हम ठान लें, तो हम जी20 से पहले इस मील के पत्थर को पार कर सकते हैं. इस बैठक के दौरान पीएम मोदी ने COP28 के निमंत्रण के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि "मैं आपके निमंत्रण के लिए आभारी हूं और मैं हमेशा यहां आने के मौके की तलाश में रहता हूं. मैंने संयुक्त अरब अमीरात में COP-28 शिखर सम्मेलन में भाग लेने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में लड़कियों की तुलना में लड़कों के अधिक यौन शोषण, रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

"भारत और यूएई के बीच संबंधों का हुआ विस्तार"

पीएम मोदी ने आगे कहा कि पिछले कुछ वर्षों में यूएई की ओर से बहुत बड़े योगदान के कारण भारत और यूएई के बीच संबंधों का विस्तार हुआ है. व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) के बारे में पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल हमने तीन महीने के भीतर व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे जो आपके सहयोग और प्रतिबद्धता के बिना संभव नहीं हो सकता था. 

दोनों देशों की मुद्राओं में व्यापार समझौते पर आज का समझौता हमारे मजबूत आर्थिक सहयोग और विश्वास को दर्शाता है. पिछले कुछ वर्षों में हमारे संबंधों का विस्तार हुआ है और इसमें आपकी ओर से बहुत बड़ा योगदान किया गया है. आपकी सकारात्मक नजरिया और स्पष्ट सोच इस देश के लिए सबसे बड़ी ताकत है. यही वजह है कि हर कोई आपको एक सच्चे दोस्त की तरह देखता है.

First Published : 15 July 2023, 10:45 PM IST