menu-icon
India Daily
share--v1

Parliament Security Breach: 'सिर्फ विरोध ही नहीं बल्कि खुद को आग लगाने का था प्लान', 10 प्वाइंट्स में समझें पूछताछ से हुए खुलासे

Parliament Security Breach: संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले की जांच दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल कर रही है. शुक्रवार को पुलिस की टीम सभी आरोपियों को उन स्थानों पर लेकर गई, जहां उन्होंने योजना की प्लानिंग की थी.

auth-image
Naresh Chaudhary
Parliament Security Breach, Parliament Security, Delhi News

हाइलाइट्स

  • दो आरोपियों ने संसद के अंदर और दो ने बाहर किया था हंगामा
  • आरोपियों ने गूगल सर्च की थी आसपास के इलाकों की जानकारी

Parliament Security Breach Latest Updates: संसद भवन की सुरक्षा में चूक के मामले को लेकर एक बड़ा खुलासा सामने आया है. दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने बताया है कि संसद की लोकसभा के कक्ष में धुएं के डिब्बे के साथ कूदने से पहले आत्मदाह और पर्चे बांटने की योजना बनाई गई थी. इस मामले की जांच दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम कर रही है. आरोपियों से लगातार पूछताछ जारी है.

स्पेशल सेल की जांच में बड़ा खुलासा

न्यूज एजेंसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल भारतीय जनता पार्टी के मैसूर सांसद प्रताप सिम्हा का बयान दर्ज करने की भी योजना बना रही है, जिन्होंने सदन में प्रवेश करने के लिए सुरक्षा का उल्लंघन करने वाले दो लोगों के लिए विजिटर्स पास जारी किए थे. न्यूज एजेंसी एएनआई ने दिल्ली पुलिस के सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि घुसपैठ करने वाले सागर शर्मा, मनोरंजन डी, अमोल शिंदे, नीलम देवी और ललित मोहन झा घटना को अंजाम देने के लिए 7 स्मोक कैन के साथ पहुंचे थे.

2 ने संसद के अंदर और 2 ने बाहर किया हंगामा

सागर शर्मा और मनोरंजन डी शून्यकाल के दौरान दर्शक दीर्घा से लोकसभा कक्ष में कूद गए. स्प्रे से पीला धुआं छोड़ा और नारे लगाए. उधर घटना के वक्त ही सांसदों ने उन्हें पकड़ लिया. इसके बाद उन्हें सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया. करीब उसी वक्त अमोल शिंदे और नीलम देवी संसद के बाहर 'तानाशाही नहीं चलेगी' के नारे लगाते हुए स्मोक स्प्रे किया. बताया गया है कि आरोपी ललित झा ने कथित तौर पर परिसर के बाहर विरोध प्रदर्शन के वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया था. 

यहां जानें संसद सुरक्षा उल्लंघन केस के Updates

1. दिल्ली पुलिस की पूछताछ में सामने आया है कि आरोपियों ने योजना को अंतिम रूप देने से पहले कुछ ऐसे तरीके खोजे थे जो सरकार तक मैसेज भेजने में प्रभावशाली हों. 

2. आरोपियों ने पहले खुद पर ज्वलनशील तेज छिड़क कर आत्मदाह की योजना बनाई, लेकिन  बाद में उन्होंने अपना प्लान बदल दिया. 

3. अधिकारी ने कहा कि आरोपियों ने संसद में पर्चे बांटने की भी योजना बनाई थी, लेकिन आखिर में उन्होंने इसे भी बदल दिया. 

4. दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की काउंटर इंटेलिजेंस टीम इस मामले के संबंध में मैसूर से भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा का बयान दर्ज करने की योजना बना रही है.

5. जांच में जुटे अधिकारी शुक्रवार देर रात आरोपियों को अलग-अलग उन स्थानों पर लेकर गए, जहां उन्होंने संसद की सुरक्षा उल्लंघन मामले की योजना बनाई थी. 

6. साल 2001 के हमले की बरसी पर हुए सुरक्षा उल्लंघन को देखते हुए पुलिस संसद की अनुमति मांग सकती है.

7. दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने एएनआई को बताया कि चारों आरोपी घटना को अंजाम देने के लिए एक या दो नहीं बल्कि सात स्मोक कैन लेकर पहुंचे थे.

8. आरोपी ने गूगल पर संसद के आसपास के इलाके को सर्च किया था और कई चीजों की जानकारी जुटाई थी, जिसमें संसद सुरक्षा के पुराने वीडियो भी शामिल थे.

9. आरोपियों ने यह भी खोजा कि चैट को कैसे सिक्योर किया जाए, ताकि पुलिस उनकी पहचान न कर सके. सभी आरोपी सिग्नल ऐप पर बात करते थे, ताकि पकड़े न जाएं.

10. दिल्ली पुलिस के सूत्रों से पता चला कि सबसे बड़ा इरादा मीडिया में चर्चित होना था, इसलिए सत्र के दौरान संसद में घुसने का प्लान तैयार किया गया था.