share--v1

'बचपन का अहम हिस्सा खो गया', गजल सम्राट के निधन पर पीएम मोदी समेत दिग्गजों ने क्या कहा?

Pankaj Udhas Death Reactions: मशहूर गजल गायक पंकज उधास अब हमारे बीच नहीं हैं. उधास ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में 72 साल की उम्र में आखिरी सांस ली. उनके निधन पर कई मशहूर हस्तियों ने अपनी शोक संवेदना व्यक्त की है.

auth-image
India Daily Live

Pankaj Udhas Death Reactions: 'चिट्ठी आई है', 'जीयें तो जीयें कैसे', 'चिट्ठी आई है...', 'चांदी जैसा रंग है तेरा...' जैसे गानों से लोगों के दिलों पर राज करने वाले गजल गायक पंकज उधास अब हमारे बीच नहीं हैं. पिछले 10 दिन से मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती पंकज उधास ने आज सुबह 11 बजे आखिरी सांस ली है.

उधास के निधन की खबर उनकी बेटी नायाब उधास ने दी है. उनके निधन के बाद कई मशहूर हस्तियों ने अपने सोशल मीडिया के जरिए अपनी शोक संवेदना व्यक्त की है. 

पीएम मोदी ने जताया दुख

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर लिखा कि हम पंकज उधास जी के निधन पर शोक व्यक्त करते हैं, जिनकी गायकी ने कई तरह की भावनाओं को व्यक्त किया और जिनकी ग़ज़लें सीधे आत्मा से बात करती थीं. वह भारतीय संगीत के एक प्रकाश स्तंभ थे, जिनकी धुनें पीढ़ियों से चली आ रही थीं. मुझे पिछले कुछ वर्षों में उनके साथ हुई अपनी विभिन्न बातचीतें याद हैं. उनके जाने से संगीत जगत में एक खालीपन आ गया है जिसे कभी नहीं भरा जा सकेगा. उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं. ओम शांति.
 

निधन की खबर से गहरा दुख- अनुराग ठाकुर

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने पंकज उधास के निधन पर लिखा कि उनके निधन की खबर से गहरा दुख हुआ. उनके 4 दशकों से अधिक के करियर ने हमारे संगीत उद्योग को समृद्ध किया और हमें गजलों की कुछ सबसे यादगार और मधुर प्रस्तुतियां दीं. उनका निधन हमारे संगीत जगत के लिए एक अपूरणीय क्षति है. इस कठिन समय में उनके परिवार, दोस्तों और अनुयायियों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना. उनकी आत्मा को शांति मिलें.
 

संगीत जगत की अपूरणीय क्षति- सीएम योगी

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर लिखा कि प्रख्यात गायक, 'पद्म श्री' पंकज उधास जी का निधन अत्यंत दुःखद एवं संगीत जगत की अपूरणीय क्षति है. प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान तथा उनके शोकाकुल परिजनों व प्रशंसकों को यह अथाह दुःख सहने की शक्ति दें. ॐ शांति!
 

उनके परिवार के साथ संवेदनाएं- नवीन पटनायक

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर लिखा कि प्रसिद्ध ग़ज़ल गायक पंकज उधास के निधन के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ. उनकी मधुर आवाज़ और भावपूर्ण प्रस्तुति ने लाखों लोगों के दिलों को छू लिया. महान गायक की विरासत आने वाले समय में भी प्रशंसकों और संगीत प्रेमियों के बीच गूंजती रहेगी. उनके परिवार और दोस्तों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं.
 

बचपन का अहम हिस्सा खो गया- सोनू निगम

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शोक व्यक्त करते हुए गायक सोनू निगम ने लिखा कि मेरे बचपन का सबसे अहम हिस्सा आज खो गया. श्री पंकज उधास जी, मैं आपको हमेशा याद करूंगा. यह जानकर मेरा दिल रोता है कि आप नहीं रहे। वहां होने के लिए आपका शुक्रिया. शांति.
 

माधुरी दीक्षित ने दी श्रद्धांजलि

माधुरी दीक्षित ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर लिखा कि संगीत के दिग्गज पंकज उधास जी के निधन से बहुत दुखी हूं. उनकी गजलों ने दुनिया भर के लोगों की आत्मा को छू लिया. वह हमेशा हमारे दिलों में रहेगी! ओम शांति.
 

मनोज बाजपेयी ने जताया दुख

मनोज बाजपेयी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स अकाउंट पर लिखा कि दुखद!!! आपकी आत्मा को शांति दे पंकज उधास जी! आपको सुनने और आपकी आवाज और सुर की मधुर बनावट से मंत्रमुग्ध होने का सौभाग्य मिला! ॐ शांति (हाथ जोड़कर इमोजी) उत्तम कलाकार उत्तम इंसान (उत्कृष्ट कलाकार, उत्कृष्ट व्यक्ति)!

Also Read

First Published : 26 February 2024, 07:44 PM IST