menu-icon
India Daily
share--v1

मकर संक्रांति पर CM योगी ने गोरखनाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना, गुरु गोरखनाथ को चढ़ाई खिचड़ी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मकर संक्रांति के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की. इसके बाद मंदिर की तरफ से देश के कल्याण और सुख समृद्धि की कामना को लेकर गुरु गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाई गई.

auth-image
Avinash Kumar Singh
CM योगी

हाइलाइट्स

  • सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना
  • सीएम योगी ने  मकर संक्रांति की दी शुभकामनाएं

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मकर संक्रांति के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की. इसके बाद मंदिर की तरफ से देश के कल्याण और सुख समृद्धि की कामना को लेकर गुरु गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाई गई. सीएम योगी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पोस्ट पर लिखा 'गोरक्षपीठाधीश्वर महंत योगी आदित्यनाथ ने आज मकर संक्रांति (खिचड़ी) के पावन अवसर पर ब्रह्म मुहूर्त में शिवावतारी महायोगी गुरु श्री गोरखनाथ जी को खिचड़ी चढ़ाई. महाराज जी ने सामाजिक समरसता को समर्पित इस महापर्व के अवसर पर गुरु श्री गोरखनाथ जी से चराचर जगत के कल्याण हेतु प्रार्थना की.

गोरखनाथ मंदिर में सीएम योगी ने की पूजा-अर्चना

'सीएम योगी ने मकर संक्रांति की दी शुभकामनाएं'

सीएम योगी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि मकर संक्रांति के अवसर पर मैं सभी श्रद्धालुओं को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं. आपने देखा होगा कि कल से ही श्रद्धालु गोरखनाथ मंदिर में आस्था के साथ खिचड़ी चढ़ा रहे हैं. गोरखपुर में श्री गोरखनाथ मंदिर से एक अलग ही जुड़ाव रहा है और आज भी भीषण शीतलहर में भी लाखों श्रद्धालु वहां पहुंचे हैं. महायोगी गुरु गोरक्ष को अपनी आस्था अर्पित कर रहे हैं. मंदिर प्रबंधन और प्रशासन की ओर से जगह-जगह पर्याप्त व्यवस्था की गई है.

देश-भर में मनाया जा रहा है खिचड़ी का त्यौहार 

खिचड़ी का त्योहार देश में अलग-अलग नामों से मनाया जा रहा है. देश के कुछ हिस्सों में पर लोहड़ी मनाई जाती है तो कुछ हिस्सों में बिहू के तौर पर इस त्यौहार को मनाते हैं. मकर संक्रांति पर्व के बाद सभी शुभ कार्य किए जाते हैं. आज मकर संक्रांति के मौके पर लोग संगम, काशी, अयोध्या धाम में स्नान कर रहे है. पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में श्रद्धालुओं और तीर्थयात्रियों ने मकर संक्रांति के अवसर पर गंगासागर में पवित्र स्नान किया और आरती की. राज्य में मकर संक्रांति के अवसर पर गंगासागर मेला लगता है.