menu-icon
India Daily
share--v1

Nuh Violence: नूंह में जारी बुलडोजर एक्शन पर लगा ब्रेक, हाईकोर्ट ने लगाई रोक

Haryana Violence Update: हरियाणा के नूंह में एक धार्मिक यात्रा के दौरान हुई हिंसा के बाद अवैध निर्माणों पर बुलडोजर कार्रवाई की जा रही थी, जिस पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है.

auth-image
Purushottam Kumar
Nuh Violence: नूंह में जारी बुलडोजर एक्शन पर लगा ब्रेक, हाईकोर्ट ने लगाई रोक

नई दिल्ली: हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा के बाद अवैध निर्माण पर बुलडोजर कार्रवाई लगातार जारी थी, लेकिन अब पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश के बाद बुलडोजर कार्रवाई पर रोक लगा दी गई है. गौरतलब है कि हरियाणा सरकार की ओर से नूंह हिंसा में शामिल सभी आरोपियों के घरों, दुकानों पर बुलडोजर चलाया जा रहा था. हाईकोर्ट के फैसले के बाद डीसी की ओर से सभी अधिकारियों को बुलडोजर एक्शन रोकने के लिए निर्देश दिए गए हैं.

4 दिन से चल रही थी कार्रवाई
नूंह में धार्मिक यात्रा के दौरान दो गुटों के बीच हुई झड़प के बाद सरकार एक्शन मोड में नजर आ रही है. पिछले चार दिनों से जारी इस कार्रवाई के दौरान 753 घर, दुकान, शोरूम को जमींदोज किए जा चुके हैं. इस सभी निर्माणों को लेकर प्रशासन का कहना है कि इस जगहों पर हिंसा में शामिल लोग अवैध रूप से रह रहे थे, जिसके चलते यह कार्रवाई की गई है. जानकारी के अनुसार इस एक्शन के बाद प्रशासन ने अब तक 57.5 एकड़ जमीन को कब्जा मुक्त कराया है.

ये भी पढ़ें: नूंह हिंसा में अबतक 156 लोग गिरफ्तार, 56 FIR दर्ज, 3 बजे तक खुले रहेंगे बैंक और ATM

कर्फ्यू में दी गई ढील 
नूंह के जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि कर्फ्यू में दिए गए ढील के दौरान आज जिले में बैंक और एटीएम दोपहर 3 बजे तक खुले रहेंगे. आपको बता दे हिंसा प्रभावित इलाके में शांति बहाली के मद्देनजर आज सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक जनता की आवाजाही के लिए कर्फ्यू को हटा लिया गया है. गौरतलब है की इससे पहले कल यानी रविवार को सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक कर्फ्यू हटा लिया गया था.

गौरतलब है कि नूंह में हुई हिंसा में होमगार्ड के दो जवान समेत 6 लोगों की मौत हुई थी. इस मामले में अब तक 156 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 56 एफआईआर दर्ज की गई है. इसके साथ ही सोशल मीडिया पर अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए 8 अगस्त तक इंटरनेट सेवाओं पर बैन लगाया गया है. 

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी की सदस्यता बहाल, लोकसभा सचिवालय ने जारी की अधिसूचना