menu-icon
India Daily
share--v1

पहले NEET फिर NET, अब Exam के 4 दिन पहले पोस्टपोन हुई NTA की ये परीक्षा

CSIR-UGC-NET Exam Postponed: देश में इन दिनों परीक्षाओं में पेपर लीक होने और उनके रद्द होने का मानों सिलसिला ही चल पड़ा है. पहले NEET को लेकर देश में बवाल हुआ, उसके बाद NET की परीक्षाएं होने के बाद रद्द कर दी गई. अब NTA के द्वारा कराई जाने वाली UGC की CSIR-NET की परीक्षा भी पोस्टपोन कर दी गई है. बता दें सीएसआईआर-यूजीसी नेट की 25 जून और 27 जून होने वाली थी.

auth-image
India Daily Live
NTA CSIR UGC NET Exam Postponed
Courtesy: Social Media

CSIR-UGC-NET Exam Postpone: पिछले कुछ दिनों में भारत में मानों शिक्षा व्यवस्था और परीक्षा प्रणाली पर संकट छाए हुए हैं. छात्रों के सामने लगातार परेशानियां ही परेशानियां खड़ी हो रही है. पहले NEET का पेपर लीक हुआ. इसमें जमकर बवाल हुआ और कोर्ट तक मामला पहुंच गया. इसके बाद UGC NET की परीक्षा लेने के बाद शिक्षा मंत्रालय ने रद्द कर दी. अब परीक्षा से ठीक 4 दिन पहले NTA के द्वारा ही कराई जाने वाली UGC की CSIR-NET की परीक्षा भी पोस्टपोन कर दिया गया है.

परीक्षा को स्थगित करने के संबंध में नेशनल टेस्ट एजेंसी के एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इसमें बताया गया है कि सीएसआईआर-यूजीसी नेट की 25, 26, 27 जून को होने वाली परीक्षाएं स्थगित की जा रही हैं. इसके पीछे NTA ने संसाधनों की कमी का हवाला दिया है. नोटिफिकेशन में कहा गया है कि जल्द ही नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा.

आयोजन के 4 दिन पहले स्थगित

UGC की CSIR-NET की परीक्षा 25, 26 और 27 जून को आयोजित की जानी थी. इस साल इसके लिए कुल 11,21,225 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. कई छात्रों ने अपने सेंटरों पर जाने के लिए तैयारी कर ली थी. वहीं कई अपने संभावित सेंटर वाले शहर पहुंच थे. अब उन्हें अगली तारीख का इंतजार करना पड़ेगा. लगातार परीक्षाओं में हो रही समस्या को लेकर अब छात्र काफी परेशान हो रहे हैं.

NTA पर खड़े हो रहे बड़े सवाल

NEET विवाद में NTA ने ग्रेस नंबर पाने वाले छात्रों की परीक्षा दोबारा लेने का फैसला किया. इसके बाद भी प्रदर्शन और अदालतों में सुनवाई चल ही रही थी कि 187 जून को NET की परीक्षा आयोजित हुई. इस परीक्षा के होने के बाद शिक्षा मंत्रालय ने इसे रद्द करके सबको चौंका दिया था. नीट की मेडिकल एंट्रेंस परीक्षा सवालों के घेरे में है. अभी सुप्रीम कोर्ट इसकी समीक्षा कर रहा है. अब सीएसआईआर-यूजीसी-नेट की परीक्षा स्थगित होना बड़े सवाल खड़े कर है.