menu-icon
India Daily
share--v1

छात्राओं को मिलेगी पीरियड लीव, इस यूनिवर्सिटी ने कर दिया ऐलान

Menstrual Leaves: वर्षों की रुढ़िवादी बेड़ियों को तोड़कर अब एक यूनिवर्सिटी ने छात्राओं को मासिक धर्म के दौरान लीव देने की घोषणा कर दी है. इस यहां पढ़ाई करने वाली छात्राओं को काफी राहत मिलने वाली है. 

auth-image
India Daily Live
girl
Courtesy: pexels

Menstrual Leaves: उत्तर भारत की पंजाब यूनिवर्सिटी ने नए शैक्षिक सत्र 2024 से 2025 में छात्राओं के लिए Menstrual Leaves (पीरियड लीव) की मंजूरी दे दी है. यूनिवर्सिटी द्वारा जारी एक सर्कुलर के अनुसार हर छात्रा को महीने में एक दिन दिन की पीरियड लीव दी जाएगी.

 छात्रा को उस महीने में 15 दिन की पढ़ाई करना आवश्यक है. एक सेमेस्टर में कुल चार ही पीरियड्स लीव मिल पाएंगी. ये छुट्टियां सिर्फ पढ़ाई  के दिनों में ही मिल सकेंगी. 

एग्जाम में नहीं मिलेगी लीव

यूनिवर्सिटी का कहना है कि छात्राओं को इंटरनल और एक्सटरनल एग्जाम के दौरान पीरियड लीव नहीं दी जाएगी. इसके अलावा भी मिड या फाइनल सेमेस्टर एग्जाम हो, लेकिन पीरियड लीव नहीं दी जाएगी. यूनिवर्सिटी के विभागीय कार्यालय में मिलने वाले फार्म को भरकर लीव ली जा सकती है. इस लीव की अनुमति चेयरपर्सन या डायरेक्टर देता है. 

5 वर्किंग डे के अंदर करना होगा आवेदन

इस लीव के लिए छात्रा को 5 वर्किंग डे के अंदर ही आवेदन करना होगा. उनके सेफ-सर्टिफिकेशन के आधार पर ही छुट्टी दी जाएगी. PUCSC के अध्यक्ष जतिंदर सिंह ने कहा है उन्होंने छात्राओं के लिए Menstrual Leaves लागू करने वाले अपने वादे को पूरा किया है. पंजाब यूनिवर्सिटी ने महिलाओं को सशक्त बनाने और रूढ़िवादिता को तोड़ने के लिए यह कदम उठाया है. यह लीव महीने में सिर्फ एक दिन ही दी जाएगी. इसे दो दिन से अधिक भी नहीं दिया जा सकेगा.