share--v1

Nipah Virus: कर्नाटक सरकार ने जारी किया सर्कुलर, कहा- केरल में अनावश्यक यात्रा करने से बचें लोग

Kerala Nipah Virus: केरल में निपाह वायरस के फैलते संक्रमण को देखते हुए पड़ोसी राज्य भी सतर्कता बरत रहे हैं. कर्नाटक सरकार की तरफ से इसे लेकर एक सर्कुलर जारी किया गया है.

auth-image
Amit Mishra
फॉलो करें:

Nipah Virus Karnataka Govt Circular: केरल (Kerala) में निपाह वायरस (Nipah Virus) के फैल रहे संक्रमण से लोग भयभीत है. राज्य सरकार की तरफ से वायरस की रोकथाम के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. लेकिन इस बीच पड़ोसी राज्यों नें भी निपाह संक्रमण को देखते हुए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग ने केरल में निपाह वायरस के मामलों को देखते हुए एक सर्कुलर जारी किया है. इसमें आम लोगों को केरल के प्रभावित क्षेत्रों में अनावश्यक यात्रा करने से बचने की सलाह दी गई है.

2 लोगों की हो चुकी है मौत

बता दें कि, केरल के कोझिकोड जिले में निपाह वायरस की चपेट में आकर अब तक 2 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि एक 9 साल के बच्चे की हालत गंभीर बनी हुई है. फिलहाल अस्पताल में बच्चे का इलाज चल रहा है. केरल में अब तक कुल 5 मामले सामने आ चुके हैं. ताजा हालात देखते हुए कोझिकोड में स्कूलों और कॉलेजों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं. जबकि 3 और जिलों कन्नूर, वायनाड और मलप्पुरम में अलर्ट जारी किया गया है.

 

कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का काम जारी

रल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का काम जारी है. कोझिकोड जिले में हालात को दोखते हुए 9 कंटेनमेंट जोन बना दिए गए हैं. लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है. निगरानी भी बढ़ा दी गई है.

पहले भी सामने आ चुके हैं मामले

बता दें कि केरल के कोझिकोड और मलप्पुरम जिले में 2018 में निपाह वायरस से 17 लोगों की मौत हुई थी. इससे पहले निपाह वायरस का मामला 2019 में कोच्चि में सामने आया था. वहीं साल 2021 में भी कोझिकोड में निपाह वायरस का एक केस मिला था.

nipah virus-3
 

ये भी जानें

गौरतलब है कि, निपाह एक Zoonoti Disease है. इसके मायने हैं कि इसका संक्रमण, संक्रमित जानवरों या दूषित खाने की चीजों से मनुष्यों में फैलता है. WHO का कहना है कि निपाह का संक्रमण एक संक्रमित व्यक्ति के नजदीक रहने से दूसरे व्यक्ति में भी फैल सकता है. इंसानों में निपाह वायरस का संक्रमण पहली बार साल 1998 में मलेशिया और साल 1999 में सिंगापुर में रिपोर्ट किया गया था.

यह भी पढ़ें: Nipah Virus: एक्टिल मोड में केरल सरकार, कोझिकोड में स्कूल-कॉलेज 17 सितंबर तक बंद

First Published : 15 September 2023, 07:56 AM IST