share--v1

अकाली दल की NDA में होगी वापसी? जानें कहां फंसा है पंजाब में पेंच

पंजाब की शिरोमणि अकाली दल पार्टी फिर से एनडीए गठबंधन में लौट सकती है. दोनों दलों के नेताओं के बीच लोकसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग पर बात चल रही है.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

नई दिल्ली: एनडीए का कुनबा और मजबूत होने वाला है. पंजाब की शिरोमणि अकाली दल फिर से बीजेपी गठबंध में लौटने वाली है. इसका औपचारिक ऐलान कभी भी हो सकता है. दोनों दलों के बीच लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिंग पर बात चल रही है. शिरोमणि अकाली दल पंजाब की 13 लोकसभा सीटों में से 8 की मांग कर रही है. बीजेपी को 5 सीटें देना चाहती है. हालांकि बीजेपी इस बार बारगेन के मूड में नहीं लग रही. 

नए फॉर्मूले पर चल रही बात

बीजेपी 7 और 6 के फॉर्मूले पर बात कर रही है. सूत्रों के मुताबिक एक दो दिन में सीट बंटवारे पर बात बन जाएगी. दिल्ली में दोनों के नेताओं के बीच बैठक हुई है. सेक्टर-29 स्थित सेवा धाम में दोपहर 12.30 से शाम 6 बजे तक चली मैराथन बैठक की अध्यक्षता भाजपा के राष्ट्रीय संगठन मंत्री बी.एल. संतोष ने की. उन्होंने पंजाब के संघ नेताओं से अकाली दल के साथ संभावित गठबंधन के संबंध में फीडबैक लिया. इस बैठक में प्रदेश भाजपा प्रभारी विजय रूपाणी, सह-प्रभारी डा. नरेंद्र रैना, भाजपा के राष्ट्रीय कार्यालय प्रभारी और सांसद अरुण सिंह और राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ भी मौजूद थे.

लुधियाना और जालंधर पर फंसी पेंच

सूत्रों की मानें तो अकाली दल अब तक भाजपा कोटे की 3 सीटों अमृतसर, गुरगुदासपुर और होशियारपुर के साथ पटियाला सीट भी छोड़ने को तैयार है मगर भाजपा लुधियाना और जालंधर में से भी 1 सीट और मांग रही है. अकाली दल के कुछ बड़े नेता दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के साथ मुलाकात कर चुके हैं. 

किसान आंदोलन के आकलन के बाद फैसला

बताया जा रहा है कि 13 फरवरी के प्रस्तावित किसान आंदोलन की स्थिति के आकलन के बाद गठबंधन का ऐलान किया जा सकता है. बीजेपी इस गठबंधन में बड़े भाई की भूमिका में होगी. बता दें कि 2020 में किसान आंदोलन के बीच दोनों दलों के बीच रिश्ते खराब हो गए थे. 2022 का विधानसभा चुनाव अलग-अलग होकर लड़ा. इस चुनाव में आकाली दल को करारी हार झेलनी पड़ी. 2024 के लोकसभा में बीजेपी को बड़ी जीत की उम्मीद है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद में दावा कर चुके हैं कि अबकी बारी बीजेपी 370 सीटें जीतने जा रही है और एनडीए 400 सीटें जीतने वाला है.

Also Read

First Published : 09 February 2024, 11:46 PM IST