menu-icon
India Daily
share--v1

आखिर क्या है मल्टीपल स्क्लेरोसिस, जिससे जूझ रही हैं मनीष सिसौदिया की पत्नी

मनीष सिसोदिया की पत्नी सीमा पिछले 23 साल से गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं. सीमा सिसोदिया को मल्टीपल स्क्लेरोसिस नामक बीमारी है. तबीयत अचानाक बिगड़ की वजह से उन्हें दोपहर 12 बजे अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

auth-image
Gyanendra Sharma
manish sisodia wife

 Manish Sisodia: दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया कथित शराब घोटाले में जेल में हैं. दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ने सिसोदिया को राहत देते हुए सप्ताह में एक बार बीमार पत्नी से मिलने की इजाजत दी है. इस मीटिंग में उनके साथ डॉक्टर भी मौजूद रहेंगे. यह व्यवस्था अगले आदेश तक जारी रहेगी. इसके पहले भी उन्हें पत्नी से मिलने की इजाजत मिल चुकी है. 

जेल में बंद मनीष सिसोदिया की पत्नी अस्पताल में भर्ती हैं. उनकी पत्नी सीमा बीते 23 साल से एक ऐसे बीमारी से ग्रसित हैं, जिससे उनके मस्तिष्क का नियंत्रण उनके शरीर पर कम रहता है. उन्हें चलने-बैठने आदि में परेशानी होती है. सीमा सिसोदिया को मल्टीपल स्क्लेरोसिस नामक बीमारी है. यह बड़ी ही अजीब बीमारी है जिसके बारे में कम लोग जानते हैं. इस बीमारी के बारे में डॉक्टर बताते हैं कि इस बीमारी के चलते शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. साथ ही दिमाग और रीढ़ की हड्डी को भी नुकसान पहुंचाता है. 

इस बीमारी के क्या हैं लक्षण?

मल्टीपल स्क्लेरोसिस ऑटोइम्युन बीमारी के चलते इंसान का मस्तिष्तक शरीर के पर अपना नियंत्रण खो देता है. मांसपेशियां कमजोर पड़ जाती है. बताया जा रहा है कि सीमा सिसोदिया को 23 वर्षों से मल्टीपल स्क्लेरोसिस की बीमारी है. इसके चलते उन्हें चलने-बैठने में परेशानी है. सोमवार के दिन सीमा सिसोदिया की तबीयत अचानाक बिगड़ गई है. इस वजह से उन्हें दोपहर 12 बजे अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया है. न्यूरोलॉजी विभाग के डॉक्टर उनका इलाज कर रहे हैं. 

तिहाड़ में बंद हैं मनीष सिसोदिया 

मनीष सिसोदिया दिल्ली आबकारी घोटाले के आरोप में तिहाड़ जेल में बंद हैं. उनका बेटा विदेश में पढ़ाई कर रहा है. पत्नी की तबीयत खराब होने का हवाला देकर मनीष सिसोदिया अदालत से जमानत की अपील भी कर चुके हैं. कोर्ट ने उनकी नियमित जमानत पर सुनवाई 12 फरवरी को दोपहर 2 बजे तय की है.