menu-icon
India Daily
share--v1

Monsoon Update: दिल्ली में तेज बारिश बनी आफत, यूपी, उत्तराखंड समेत इन राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी

Monsoon Update: आईएमडी ने दिल्ली में 2-3 दिनों के लिए भारी वाली बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. विभाग का कहना है कि इस सप्ताह दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिम भारत में भारी बारिश होगी. बारिश की तीव्रता 2-3 दिनों तक अधिक रहेगी और उसके बाद तीव्रता कम हो जाएगी

auth-image
Manish Pandey
Monsoon Update: दिल्ली में तेज बारिश बनी आफत, यूपी, उत्तराखंड समेत इन राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी

नई दिल्ली. शनिवार से हो रही झमाझम बारिश दिल्ली और आसपास के इलाकों के लिए आफत बन गई है. रविवार को हुई तेज बारिश के कारण कई जगहों पर जलजमाव देखने को मिला. आने वाले दिनों में भी बरिश का सिलसिला ऐसे ही जारी रहेगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राष्ट्रीय राजधानी में आगले दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावानी जारी की है.

मौसम विज्ञान के मुताबिक रविवारको दिल्ली और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ बारिश होगी.आईएमडी ने दिल्ली में 2-3 दिनों के लिए भारी वाली बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. विभाग का कहना है कि इस सप्ताह दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिम भारत में भारी बारिश होगी. बारिश की तीव्रता 2-3 दिनों तक अधिक रहेगी और उसके बाद तीव्रता कम हो जाएगी. इस दौरान गर्मी से कुछ राहत मिलेगी.

आईएमडी ने रविवार के लिए दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया है. दिल्ली में शनिवार को भारी बारिश हुई, जिससे राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में जलभराव हो गया. प्रगति मैदान, नेहरू नगर, पंचशील मार्ग, कालकाजी और आईटीओ जैसे कई इलाकों में पानी भर गया जिससे यातायात बाधित हो गया. 
  
बता दें कि शनिवार को इस मौसम की पहली भारी बारिश थी. रविवार को हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश जारी रहेगी. आईएमडी ने अपने बयान में कहा है कि अगले चार से पांच दिनों तक उत्तर भारत में भारी बारिश होगी. सक्रिय मानसून का असर अन्य राज्यों में भी दिखेगा.
  
मौसम विभाग ने उत्तर भारत के लोगों से भारी बारिश को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी है. पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. दोनों राज्यों में आज और कल ज्यादातर जगहों पर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी के अनुसार, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में 9 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी है.

यह भी पढ़िए- Jammu-Kashmir: गश्त के दौरान पुंछ की पोशाना नदी में बहे सेना के दो जवान, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी