menu-icon
India Daily
share--v1

'ओ गर्मी, अब चली जाना...', बस आने ही वाला है मानसून, जानिए कब होगी बारिश

Monsoon Update: भारी गर्मी के बीच मौसम विभाग ने एक अच्छी खबर दी है. IMD के मुताबिक, देश के कई इलाकों में अगले 5 दिनों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है. आइये जानें क्या है मानसून का अपडेट?

auth-image
India Daily Live
Monsoon Update
Courtesy: AP

Monsoon Update: देश के बड़े इलाके में इन दिनों तेज गर्मी पड़ रही है. अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है. आम लोगों की हालत खराब हो रखी है. इस बीच मौसम विभाग ने लोगों के चेहरे पर चमक ला दी है. IMD ने शनिवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून को लेकर अनुमान जताया है. मौसम विभाग के अनुसार, मानसून अरब सागर, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश में आगे बढ़ गया है. ऐसे में संभव है कि अगले 5 दिनों में भारी बारिश देखने को मिले.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 2-3 दिनों में मध्य अरब सागर के शेष हिस्सों और मुंबई तथा तेलंगाना सहित महाराष्ट्र के कुछ क्षेत्रों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियों बन रही है. इसी कारण अगले 5 दिनों में महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में भारी बारिश होगी. इसके साथ ही 8 से 11 जून तक महाराष्ट्र में बारिश होने की संभावना है.

कब कहां होगी बारिश?

अगले 5 दिनों में बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में तेज हवाओं के साथ छिटपुट से लेकर मध्यम बारिश की संभावना है. मध्य प्रदेश में 8 और 9 जून को ओलावृष्टि और के साथ 50-60 किमी प्रति घंटे के रफ्तार के साथ हवा चल सकती है.

धूल-आंधी और तूफान

- 8 से 12 जून तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम
- 9 से 12 जून तक असम और मेघालय तथा अरुणाचल प्रदेश
- 8 और 12 जून को नागालैंड में भारी वर्षा होने की संभावना
- 11 और 12 जून को असम और मेघालय में भारी बारिश की संभावना
- 8 और 9 जून को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड
- इसी समय में राजस्थान में भी धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ने की आशंका है

यहां चल सकती हैं तेज आंधी

कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. इसके साथ ही तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी में अगले 5 दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होगी. बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं के कारण अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के साथ पश्चिम बंगाल और सिक्किम गरज-चमक के साथ बारिश और तेज हवाएं चलेंगी.