menu-icon
India Daily
share--v1

कनाडा में रह रहे भारतीय नागरिकों और छात्रों के लिए विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, दी ये सलाह

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले पर भारत और कनाडा के रिश्तों में आई खटास के बीच विदेश मंत्रालय ने कनाडा में रह रहे भारतीयों और छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी की है.

auth-image
Sagar Bhardwaj
कनाडा में रह रहे भारतीय नागरिकों और छात्रों के लिए विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, दी ये सलाह

Ministry of External Affairs Issued Advisory: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले पर भारत और कनाडा के रिश्तों में आई खटास के बीच विदेश मंत्रालय ने कनाडा में रह रहे भारतीयों और छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी की है.

अतिरिक्त सावधानी बरतने की दी सलाह

विदेश मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी कर कहा कि कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से क्षमा किए जाने वाले घृणा अपराधों और आपराधिक हिंसाकों के बीच वहां रह रहे या वहां की यात्रा की योजना बना रहे सभी भारतीयों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है.

हाल ही में भारत विरोधी गतिविधियों का विरोध करने वाले भारतीय समुदाय के लोगों और भारतीय राजनयिकों को निशाना बनाया गया है. इसलिए सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे कनाडा में ऐसी जगह जाने से बचें जहां इस तरह की घटनाएं हुई हैं या ऐसी घटना होने की आशंका है.

निज्जर की हत्या के बाद भारत और कनाडा के रिश्तों में आई खटास

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा के  बीच तनाव अपने चरम पर पहुंच गया है. कनाडा में रह रहे भारतीय हिंदुओं को कनाड छोड़ने की धमकी दी जा रही है. इस बीच खालिस्तानी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू भी एक वीडियो सामने आया है जिसमें उसने  कनाडा  में रह रहे भारतीय हिंदुओं को धमकी दी है.

हिंदू कनाडा छोड़ दो


वीडियो में  गुरपतवंत सिंह पन्नू कहता है- भारतीय राजदूत सहित भारतीय हिंदू कनाडा छोड़ दो. तुम्हारी मंजिल इंडिया है. वापस वहां चले जाओ. खालिस्तान समर्थक सिख हमेशा से कनाडा के वफादार रहे हैं. 

उन्होंने हमेशा ही कनाडा का पक्ष लिया है. हम कनाडा के साथ खड़े रहे हैं. 29 अक्टूबर को 'शहीद निज्जर किल इंडिया रेफ्रेंडम' वैंकूवर में हो रहा है. 

मैं सभी कनाडा वासियों से वहां आने का आग्रह करता हूं. ताकि आप वहां वोट करके बता सकें कि क्या हरदीप सिंह नज्जर की हत्या के लिए इंडियन हाई कमिश्नर वर्मा जिम्मेदार हैं?

कनाडा ने भारत पर लगाया निज्जर की हत्या का आरोप


बता दें कि खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की 18 जून को बड़ी सिख आबादी वाले वैंकूवर शहर में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

कनाडा ने आरोप लगाया है कि निज्जर की हत्या में भारत का हाथ है. हालांकि भारत ने कनाडा के आरोपों का खंडन किया है. निज्जर भारत में वांटेड था.

यह भी पढ़ें: 'हम भारत को उकसा नहीं रहे हमें केवल...', मोदी सरकार के आक्रामक रुख के बाद नरम पड़े ट्रूडो के तेवर