share--v1

Lok Sabha Election 2024: NDA में कमबैक कर सकते हैं ये दल, जानें क्या होगा गठबंधन का फार्मूला?

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर NDA गठबंधन में तमाम दलों के जुड़ने की चर्चा तेज हैं. आने वाले द‍िनों में कई दलों के शाम‍िल होने की उम्मीद जताई जा रही है. जिसमें RLD, TDP और शिरोमणि अकाली दल के साथ बातचीत अंतिम दौर में है.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

नई दिल्ली: 2024 लोकसभा चुनाव की चुनावी बिसात बिछनी शुरू हो गई है. BJP की कोशिश NDA को विस्तार देने की है. चुनाव के नजदीक आते देख चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी और पंजाब के श‍िरोमण‍ि अकाली दल के NDA में हिस्सा बनने की चर्चा तेज है. सूत्रों की मानें तो आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम और TDP प्रमुख चंद्रबाबू नायडू बीजेपी नेताओं के साथ लगातार संपर्क में हैं. उनके और BJP हाईकमान से बीच बातचीत अंतिम दौर में है. ऐसे में बीजेपी और तेलुगु देशम पार्टी पार्टी के बीच कभी भी चुनावी गठबंधन का ऐलान हो सकता है. 

वहीं शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी के बीच गठबंधन की रूपरेखा लगभग तैयार है. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि दोनों दलों के बीच कभी भी औपचारिक ऐलान हो सकता है. सूत्रों ने इस बात की तस्दीक की है कि दोनों पार्टियों के बीच अब सिर्फ सीट बंटवारे पर पेंच फंसा है. ऐसे में सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर बात बनने के बाद दोनों दलों के बड़े नेता एक साथ चुनावी मंच पर नजर आ सकते है. 

जानें कहां फंसा है पेंच? 

शिरोमणि अकाली दल पुराने फार्मूले की तरह ही पंजाब की 13 लोकसभा सीटों में से 8 पर खुद लड़ना चाहता है और 5 सीटें बीजेपी को देना चाहता है. वहीं बीजेपी अपने बढ़ते जनाधार को देखते हुए ज्यादा सीटें लेने पर अड़ी हुई है. बीजेपी ने जो फार्मूला तैयार किया है उसके मुताबिक अकाली दल को 7 और खुद 6 सीटों पर लड़ने की योजना है. ऐसे में जल्द ही सीट बंटवारे की तस्वीर एक दो दिनों में साफ होने की उम्मीद है. 

पश्चिमी यूपी में BJP को मिल सकती है बढ़त 

RLD अध्यक्ष जयंत चौधरी का बीजेपी में आना लगभग तय हैं. पश्चिमी यूपी के सहारनपुर, मुरादाबाद डिवीजन के साथ ही मेरठ, अलीगढ़ और आगरा में लोकसभा की करीब 18 सीटें हैं, यहां बीजेपी का ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है. ऐसे में अगर BJP के साथ RLD का चुनावी गठबंधन का ऐलान होता है तो इसका सीधा लाभ BJP को मिलेगा. RLD का बेस्ट BJP के साथ बेस्ट कॉम्बिनेशन पहले भी रहा हैं. 

जानें BJP-RLD का पूराना इतिहास 

साल 2002 के यूपी विधानसभा चुनाव में RLD ने बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था, जिसमें उसके 14 विधायक जीते थे. वहीं 2009 लोकसभा चुनाव भी रालोद ने बीजेपी के साथ मिलकर लड़ा था, तो उसने अप्रत्याशित जीत हासिल की थी. BJP गठबंधन में रालोद के 5 सांसद लोकसभा चुनाव जीते थे. ऐसे में पुराने इतिहास को देखते हुए ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में सपा-RLD का गठबंधन हो सकता हैं. 

Also Read

First Published : 11 February 2024, 06:41 AM IST