menu-icon
India Daily
share--v1

'बीमार हैं, कंट्रोल किए जाते हैं, षड्यंत्र हो रहा है...', नवीन पटनायक ने एक ही बार में दे दिए BJP के सारे सवालों के जवाब

Navin Patnaik: बीते कई दिनों से नवीन पटनायक की सेहत को लेकर खूब चर्चाएं हो रही हैं. उन पर आरोप लग रहे हैं कि वह वी के पांडियन की कठपुतली बनकर रह गए हैं और पांडियन ही पार्टी और सरकार से जुड़े सारे फैसले ले रहे हैं. अब नवीन पटनायक ने सबका जवाब दिया है.

auth-image
India Daily Live
Navin Patnaik
Courtesy: BJD X Handle

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक अब तक ऐसे नेता के रूप में रहे हैं, जिनकी न तो बहुत चर्चा होती है और न ही वह चर्चा का विषय बनना चाहते हैं. इस बार लोकसभा चुनाव के साथ-साथ हो रहे ओडिशा के विधानसभा चुनावों में कुछ ऐसा हुआ है कि नवीन पटनायक चर्चा का विषय बन गए हैं. नतीजा यह हुआ कि नवीन पटनायक को सामने आकर इंटरव्यू देना पड़ा. इस चुनाव में नवीन पटनायक की सेहत को लेकर सवाल उठ रहे हैं. हाथ कांपने का वीडियो सामने आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह तक कह दिया कि शायद नवीन बाबू की बिगड़ती सेहत के पीछे कोई साजिश है. अब नवीन पटनायक ने अपनी कथित बीमारी, खुद को कंट्रोल किए जाने, लॉबी से घिरे होने और षड्यंत्र का शिकार होने जैसे आरोपों पर खुलकर जबाव दिया है. इसी के साथ नवीन पटनायक ने आखिरी चरण की वोटिंग से पहले राजनीतिक रूप से भी बीजेपी को पटखनी दे दी है.

कुछ दिनों पहले असम के सीएम और बीजेपी के वरिष्ठ नेता हिमंत बिस्व सरमा ने आरोप लगाए थे कि पिछले 10 साल में नवीन पटनायक किसी से अकेले में नहीं मिले हैं. हिमंत ने कहा था, 'वी के पांडियन हर समय नवीन बाबू के साथ रहते हैं, वह किसी से मिलते हैं तब भी सिर्फ ओके-ओके बोलते हैं. ऐसा लगता है कि पांडियन ने नवीन बाबू को कैप्चर कर लिया है. इस मामले में हाई कोर्ट के सिटिंग जज को नवीन बाबू से मिलना चाहिए और यह पता लगाना चाहिए कि कहीं वह किसी दबाव में तो नहीं हैं?'

हिमंत ने दी थी बीमारी की बात को हवा

इसके बाद 29 मई को पीएम मोदी ओडिशा में अपनी आखिरी रैली को संबोधित करने पहुंचे. उन्होंने कहा, 'पिछले एक साल में नवीन बाबू की तबीयत अचानक बिगड़ी है. 10 जून को ओडिशा में हमारी सरकार बनेगी तो हम एक हाई लेवल कमेटी बनाएंगे और यह कमेटी जांच करेगी कि नवीन पटनायक की बिगड़ती तबीयत के पीछे कहीं कोई साजिश तो नहीं है.' इससे पहले, हिमंत बिस्व सरमा ने मांग की थी कि अगर नवीन पटनायक ठीक हैं तो वह मीडिया से अकेले में कम से कम आधे घंटे बात करें. अब नवीन पटनायक ने ANI को एक इंटरव्यू दिया है और सभी सवालों के जवाब दे दिए हैं.

अपनी खराब सेहत और हाथ कांपने के सवाल पर नवीन पटनायक ने कहा, 'यह कोई मेडिकल कंडीशन नहीं है. इसे बिना किसी कारण के बीजेपी के एक सीएम की ओर से फैलाया जा रहा है. मुझे स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या नहीं है और मैं पूरी तरह से ठीक हूं. मैं भीषण गर्मी में पिछले एक महीने से प्रचार कर रहा हूं और मैं ठीक हूं.' इससे पहले, आरोप लगाए गए थे कि नवीन पटनायक की तबीयत ठीक नहीं है और वी के पांडियन उन्हें कंट्रो कर रहे हैं.

नवीन पटनायक ने दिए सारे सवालों के जवाब

सवाल- क्या आप बीमार हैं?

जवाब- मुझे कोई समस्या नहीं है और मैं पूरी तरह से ठीक हूं.

सवाल- चुनाव जीतने की स्थिति में क्या नवीन पटनायक ही 5 साल तक मुख्यमंत्री रहेंगे?

जवाब- मुझे पूरी उम्मीद है.

सवाल- क्या आपके सारे फैसले वीके पांडियन लेते हैं?

जवाब- यह पूरी तरह से बकवास है और मैंने इस पर पहले भी कहा है कि यह पुराना आरोप है और इसमें कोई वजन नहीं है.

सवाल- क्या पार्टी चलाने में सक्षम नहीं हैं नवीन पटनायक?

जवाब- मैं 27 साल से राजनीति में हूं. 27 साल से ही मैं पार्टी चला रहा हूं और मुझे लगता है कि अच्छी चला रहा हूं और आगे भी चलाता रहूंगा.

सवाल- आप अपनी पार्टी को लोकसभा और विधानसभा में कितने सीटें देंगे?

जवाब- हम ओडिशा में एक मजबूत सरकार बनाएंगे और लोकसभा में अच्छी सीटें जीतेंगे.