menu-icon
India Daily
share--v1

दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में 3 भारतीय, दिल्ली में जहरीली धुंध...मुंबई की हवा भी दूषित

स्विस ग्रुप IQAir के आंकड़ों के अनुसार, कोलकाता और मुंबई के साथ भारतीय राजधानी आज दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक है.

auth-image
Gyanendra Sharma
दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में 3 भारतीय, दिल्ली में जहरीली धुंध...मुंबई की हवा भी दूषित

नई दिल्ली: दिल्ली की हवा इस साल भी जहरीली हो गई है. पूरी दिल्ली-एनसीआर जहरीली धुंध की मोटी परत में लिपटी हुई है. सांसों के साथ शरीर में जहर घुल रहा है. स्विस ग्रुप IQAir के आंकड़ों के अनुसार, कोलकाता और मुंबई के साथ भारतीय राजधानी आज दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक है.

दिल्ली दुनिया सबसे प्रदूषित शहर!

रविवार की शुबह दिल्ली का एक्यूआई  483 दर्ज किया गया. इसके बाद लाहौर 371 पर रहा. कोलकाता और मुंबई भी क्रमशः 206 और 162 एक्यूआई के साथ वायु प्रदूषण से सबसे ज्यादा प्रभावित 5 शहरों में से हैं. अधिकारियों का कहना है कि कम तापमान, हवा की कमी और पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के मौसमी संयोजन के कारण वायु प्रदूषकों में वृद्धि हुई है.

आंखों में जलन की शिकायत

दिल्ली के 20 मिलियन निवासियों में से कई ने आंखों में जलन और गले में खरास की शिकायत की है. साथ ही हवा का रंग गहरा भूरा हो गया, क्योंकि कुछ निगरानी स्टेशनों में AQI 550 से ऊपर था. बता दें कि 0-50 का एक्यूआई अच्छा माना जाता है जबकि 400-500 के बीच AQI  स्वस्थ लोगों को प्रभावित करता है.

राष्ट्रीय राजधानी में संकट योजना पहले ही सक्रिय कर दी गई है, जिसमें निर्माण कार्यों को रोकना, सार्वजनिक परिवहन के उपयोग को प्रोत्साहित करना शामिल है. हवा में  PM2.5 (सूक्ष्म कण पदार्थ)  काफी ज्यादा है.

नोएडा बसे प्रदूषित शहर

शनिवार शाम 4 बजे 34 कार्यरत प्रदूषण निगरानी स्टेशनों में से 23 "गंभीर" श्रेणी में थे.शादीपुर (475) और आनंद विहार (473) में एक्यूआई सबसे खराब स्थिति में था. ग्रेटर नोएडा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) देश में सबसे प्रदूषित शहर था - 490 की एक्यूआई के साथ.नोएडा में 408 का एक्यूआई दर्ज किया गया, जबकि गुरुग्राम में 404 का एक्यूआई दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: दिल्ली-एनसीआर में वायु 'आपातकाल', 7 नवंबर तक जारी रहेगा प्रदूषण का कहर