share--v1

कहीं बारिश तो कहीं बिन मौसम बर्फबारी, अचानक कैसे बदला मौसम का मिजाज?

आईएमडी की ओर से दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के लिए खास अलर्ट जारी किया है. साथ ही पहाड़ों पर अगले कुछ दिनों की गंभीर स्थिति के बारे में चेतावनी भी दी है.

auth-image
Naresh Chaudhary
फॉलो करें:

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदला हुआ है. मैदानी इलाकों से लेकर हिमालयी क्षेत्र हिमाचल तक लोगों का हाल बेहाल है. इसी बीच मौसम विभाग के अलर्ट ने फिर से लोगों की धड़कने बढ़ा दी हैं. IMD की ओर से आज यानी 5 फरवरी को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी की आशंका को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, इन राज्यों के अलावा जम्मू और कश्मीर में अधिकारियों ने भी पहाड़ी इलाकों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है. साथ ही कहा है कि अगले 24 घंटों तक लोग अपने घरों में ही रहें. हालांकि इससे आगे मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार यानी कल से कश्मीर के मौसम में सुधार होने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने 4 से 7 फरवरी के दौरान अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम या छिटपुट बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है.

मौसम को देखकर इंडिगो ने जारी की ये अपील

रविवार को बर्फबारी के कारण जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में सामान्य जनजीवन काफी हद तक प्रभावित रहा, मौसम खराब होने के कारण कई उड़ानें रद्द की गई. राष्ट्रीय राजमार्गों समेत अन्य मार्गों पर यातायात बमद करना पड़ा. उधर दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तराखंड में रविवार को रुक-रुककर बारिश हुई. इस दौरान इन इलाकों में न्यूनतम तापमान बना रहा. जबकि कई इलाकों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा. एयर लाइंस इंडिगो ने श्रीनगर और लेह जाने वाले यात्रियों के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की है. कंपनी की ओर से सोशल मीडिया एक्स पर लिखा गया है कि खराब मौसम के कारण श्रीनगर और लेह में उड़ान संचालन प्रभावित हुआ है. उन्होंने कहा है कि हवाईअड्डे के लिए रवाना होने से पहले अपनी उड़ान की स्थिति की जांच करते रहें. 

इन इलाकों में बारिश की चेतावनी

5 फरवरी को आरडब्ल्यूएफसी दिल्ली अपडेट के अनुसार अगले दो दिनों में एनसीआर (लोनी देहात, गाजियाबाद, छपरौला) नजीबाबाद, खतौली, सकौती टांडा, चांदपुर, किठौर, गढ़मुक्तेश्वर, हापुड (यूपी) के आसपास के इलाकों में हल्की से तेज बारिश हो सकती है. जबकि आईएमडी के मुताबिक उत्तरी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 7 फरवरी को पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में छिटपुट बारिश की भी भविष्यवाणी की है. वहीं 5 फरवरी को सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है. 

दिल्ली में छाएगा घना कोहरा, संभलकर निकलें

आईएमडी की ओर से कहा गया है कि दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 5-6 फरवरी को घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की आशंका है. मौसम विभाग ने 5 फरवरी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, गंगीय पश्चिम बंगाल और असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में और 5-6 फरवरी को ओडिशा में सुबह के समय घने कोहरे की स्थिति रहने का अनुमान लगाया है. 

 

Also Read

First Published : 05 February 2024, 08:39 AM IST