menu-icon
India Daily
share--v1

दिल्ली-NCR में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश, जानिए यूपी-बिहार समेत पहाड़ी इलाकों में मौसम का अपडेट

Weather Update: दिल्ली-NCR में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है. तेज हवाओं के साथ एख बार फिर झमाझम बारिश शुरू हुई है.

auth-image
Purushottam Kumar
दिल्ली-NCR में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश, जानिए यूपी-बिहार समेत पहाड़ी इलाकों में मौसम का अपडेट

नई दिल्ली: देश भर में मानसून ने दस्तक दे दी है. मौसम विभाग ने बताया है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून पूरे देश भर में पहुंच गया है. मौमन विभाग ने गोवा, महाराष्ट्र, उत्तराखंड समेत कई राज्यों में अगले चार दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है. और इसी बीच दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने एक बार फिर करवट ली. तेज हवाओं के साथ कई इलाकों में झमाझम बारिश शुरू हो गई है. दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. 

यूपी-बिहार में कैसा है मौसम
बिहार में भी मौसम का मिजाज बदल चुका है. बिहार के कई जिलों में बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इसी बीच मौसम विभाग ने भी कई जिलों में तेज बारिश और वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. वहीं यूपी की बात करें तो यहां कई शहरों में बारिश का सिलसिला जारी है. कई जिलों में बारिश के बाद तापमान में गिरावट के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है. लखनऊ मौसम केंद्र ने पूर्वी यूपी के कई जिलों में भारी बारिश होने का अलर्ट भी जारी किया है. लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के बताया है कि आने वाले दिनों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है. 

पहाड़ी इलाकों में कैसा है मौसम
देश भर में पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है. मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट भी जारी कर दिया हैय. आपको बता दें, बारिश के चलते चारधाम यात्रा भी प्रभावित हो रही है. मौसम विभाग ने पर्वतीय इलाकों में भारी बारिश के साथ बिजली चमकने और तेज हवाएं चलने की भी आशंका जताई है.  

ये भी पढ़ें: गहलोत-पायलट को लेकर बढ़ी कांग्रेस की टेंशन, राजस्थान पर दिल्ली में आज अहम बैठक

उत्तराखंड के चार जिलों में भारी बारिश 
उत्तराखंड की अगर हम बात करें  तो यहां के चार जिलों में भारी बारिश की संभावना है. आपको बता दें कि बागेश्वर, टिहरी, देहरादून और पिथौरागढ़ को लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. IMD ने बताया कि अगले 24 घंटे के दौरान यहां भारी बारिश होने की संभावना है.  

हिमाचल प्रदेश में भी IMD का अलर्ट
हिमाचल प्रदेश की अगर हम बात करें तो हिमाचल की राजधानी शिमला का मौसम सुहाना है. भारी बारिश के चलते कई जगह से जलभराव की भई तस्वीरें सामने आई है. मौसम विभाग ने बुधवार को सूबे के कई हिस्सों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभआग ने योलो अलर्ट जारी करते हुए पर्यटकों समेत को खासतौर पर लैंडस्लाइड संभावित क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी है. मौसम विभाग के अनुसार 8 जुलाई तक मौसम खराब रहेगा, कई इलाकों में भारी बारिश के साथ वज्रपात का भा अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: 75 की उम्र पार... फिर भी राजनीति में सक्रिय हैं ये दिग्गज, ये हैं पॉलिटिक्स के सीनियर्स