menu-icon
India Daily
share--v1

Kerala: भारी बारिश ने दी दस्तक, तीन जिलों में ऑरेंज तो सात में येलो अलर्ट

Kerala Rainfall: केरल में बारिश अपना सितम ढाह रही है. मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल के पथानामथिट्टा और इडुक्की जिलों के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है.

auth-image
Avinash Kumar Singh
Kerala: भारी बारिश ने दी दस्तक, तीन जिलों में ऑरेंज तो सात में येलो अलर्ट

Kerala Rainfall: केरल में बारिश अपना सितम ढाह रही है. मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल के पथानामथिट्टा और इडुक्की जिलों के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है. मौसम विभाग ने तीन जिलों पथानामथिट्टा, इडुक्की और एर्नाकुलम में बहुत भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है. अनुमान जताया जा रहा है कि केरल के इन जिलों में भारी बारिश देखी जा सकती है.

केरल के 7 जिलों में  येलो अलर्ट जारी

केरल के 7 जिलों अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड और कन्नूर जिलों में आज के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने 4 से 8 नवंबर तक केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है. तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण भारी जलजमाव हो गया है. खराब मौसम के कारण नौ जिलों चेन्नई, कन्याकुमारी, तेनकासी, थेनी, मधुराई, तिरुनेलवेली, डिंडुक्कल, शिवगंगई और नेल्लई में स्कूल एक दिन के लिए बंद कर दिए गए हैं.

तमिलनाडु में अलग-अलग जगहों पर बारिश का अनुमान

दक्षिणी भारत में पूर्वोत्तर मॉनसून की शुरुआत तेज हो गई है और भारी वर्षा हो रही है. मौसम विभाग ने अगले छह दिनों तक तमिलनाडु, पांडिचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर वर्षा जारी रहने की भविष्यवाणी की है. तमिलनाडु में तेनकासी, तिरुनेलवेली और कन्नियाकुमारी जिलों में भारी बारिश के कारण जिला कलेक्टरों ने आज स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है. दक्षिणी भारत में भारी वर्षा पूर्वोत्तर मानसून के कारण होती है, जिसे शीतकालीन मानसून भी कहा जाता है. पूर्वोत्तर मानसून दक्षिण-पश्चिम मानसून की तरह है और आमतौर पर अक्टूबर से दिसंबर के बीच होता है.

यह भी पढ़ें: 'सत्ता में रहकर सट्टा का खेल... ली 508 करोड़ की रिश्वत...', स्मृति ईरानी ने ED के दावों पर CM बघेल से दागे सवाल