menu-icon
India Daily
share--v1

G20 सम्मेलन खत्म फिर भी भारत में क्यों हैं कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो? जानें वजह

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो जी20 सम्मेलन खत्म होने के बाद भी अभी भारत में हैं. दिल्ली में हुई वैश्विक नेताओं की बैठक के बाद सारे नेता भारत से लौट चुके हैं, लेकिन ट्रूडो अभी भारत में हैं.

auth-image
Gyanendra Sharma
G20 सम्मेलन खत्म फिर भी भारत में क्यों हैं कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो? जानें वजह

नई दिल्ली: कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो जी20 सम्मेलन खत्म होने के बाद भी अभी भारत में हैं. दिल्ली में हुई वैश्विक नेताओं की बैठक के बाद सारे नेता भारत से लौट चुके हैं, लेकिन ट्रूडो अभी भारत में हैं. दरअसल 51 वर्षीय कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपने एयरबस विमान में खराबी आने के बाद राजधानी के ललित होटल में अपने कमरे में रहने का फैसला किया. जानकारी के मुताबिक अब उनके लिए बैकअफ विमान आ रही है.

कनाडाई पीएम कार्यालय ने दी जानकारी

कनाडाई पीएम कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक जस्टिन ट्रूडो और प्रतिनिधिमंडल के को भारत से वापस ले जाने के लिए एक बैकअप विमान भारत भेजा गया है. प्रधानमंत्री ट्रूडो के प्रेस सचिव मोहम्मद हुसैन ने एक बयान में कहा है कि हम कल सुबह प्रस्थान के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन हालात अभी अस्थिर है.

पहले में फंस चुके हैं ट्रू़डो 

जी20 शिखर सम्मेलन खत्म होने के बाद जस्टिन ट्रूडो रिवावर रात को दिल्ली से रवाना होने वाले थे, लेकिन जब विमान की जांच की गई तो उसमे तकनीकी खराबी मिली. जिसे रात भर में ठीक नहीं किया जा सका. वैसे ये पहली बार नहीं जब ट्रू़डो के विमान में खराबी आई हो.  2016 के अक्टूबर में उनके विमान में समस्या आई थी. उस समय ट्रूडो कनाडा-यूरोपियन संघ व्यापक आर्थिक और व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए बेल्जियम जा रहे थे. उड़ान के आधे घंटे बाद उन्हें लौटना पड़ा था.

पीएम मोदी से हुई थी मुलाकात

पीएम मोदी के साथ द्विपक्षिय बैठक में जस्टिन ट्रूडो की भारी फजीहत हुई. रविवार को हुई बैठक में पीएम मोदी ने कनाडा में खालिस्तानी उग्रवाद का मुद्दा उठाया. पीएम मोदी ने कनाडा में उग्रवादी तत्वों की जारी भारत विरोधी गतिविधियों के बारे में हमारी कड़ी चिंताओं से अवगत कराते हुए कहा कि ये तत्व अलगाववाद को बढ़ा रहे हैं. भारतीय लोगों के खिलाफ हिंसा भड़का रहे हैं.