share--v1

Farmers Protest: दिल्ली के चारों तरफ किसान, जाम से लोगों का बुरा हाल; देखें 5 वीडियो

Farmers Protest: किसान आंदोलन 2.0 को लेकर दावा किया जा रहा है कि सिर्फ पंजाब से विरोध प्रदर्शन के लिए सैंकड़ों की संख्या में किसान 1500 ट्रैक्टर ट्रॉलियों और अन्य वाहनों के साथ दिल्ली की ओर आए हैं.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

Farmers Protest: किसानों के आंदोलन को लेकर दिल्ली-NCR की सड़कों पर भीषण जाम लगा है. दरअसल, किसान आंदोलन को लेकर दिल्ली की सीमाओं को सील कर दिया गया है, जिससे आन-जाने वाली गाड़ियों की लंबी लाइनें लग गईं हैं. दिल्ली-नोएडा-दिल्ली हाइवे के अलावा, दिल्ली मेरठ हाइवे, दिल्ली नोएडा बॉर्डर कालिंदी कुंज, नोएडा एक्सटेंशन के पास भी जाम लगा हुआ है.

किसानों के आंदोलन के चलते दिल्ली की सीमाओं पर भीषण ट्रैफिक जाम लगा दिखा. सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दिल्ली और आसपास के इलाकों में जाम की तस्वीरें सामने आईं, जिसमें गाड़ियां रेंगती दिखीं.  दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर, गाजीपुर बॉर्डर, सिंघु बॉर्डर और नोएडा-चिल्ला बॉर्डर पर लगे ट्रैफिक जाम की वजह से लोगों को ऑफिस पहुंचने में देरी हो रही है. 

अपनी विभिन्न मांगों पर दबाव बनाने के लिए पंजाब-हरियाणा शंभू सीमा पर बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी किसान दिल्ली की ओर बढ़ रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन ने सुप्रीम कोर्ट को जाम की समस्या के मद्देनजर चिट्ठी लिखी है जिस पर CJI चंद्रचूड़ ने कहा है कि किसी को भी जाम की समस्या हो तो मुझे बताएं.

किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च से पहले आज दिल्ली-नोएडा चिल्ला बॉर्डर पर भारी ट्रैफिक जाम देखा गया. गाजीपुर बॉर्डर को किसानों के आंदोलन की वजह से सील कर दिया गया है. बॉर्डर के सील होने की वजह से लंबा जाम लग गया है. 

किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च से पहले आज गाज़ीपुर बॉर्डर पर भारी ट्रैफिक जाम देखा गया. जाम की बड़ी वजह किसान आंदोलन में शामिल ट्रैक्टर ट्रॉली और अन्य वाहनों को को भी बताया जा रहा है. जहां बॉर्डर सील किए गए हैं, वहां किसानों की गाड़ियां खड़ी हो गईं हैं, जिससे जाम की समस्या पैदा हो गई है.

आज किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च से पहले सिंघू बॉर्डर पर ट्रैफिक बुरी तरह से जाम हो गया. जाम का ड्रोन वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. किसान संगठनों की ओर से कहा गया है कि किसी को परेशान करना हमारा मकसद नहीं है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसान आंदोलन के लिए 15 से 20 हजार किसान 2000-2500 ट्रैक्टरों के साथ दिल्ली की ओर आ रहे हैं.

किसानों के 'दिल्ली चलो' विरोध प्रदर्शन के कारण दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर भी भारी ट्रैफिक जाम लगा. गुरुग्राम से दिल्ली की ओर जाने वाले राजमार्ग पर ट्रैफिक जाम हो गया. जाम का असर शंभू बॉर्डर से लेकर चिल्ला बॉर्डर, गाजीपुर बार्डर तक दिख रहा है.

आखिर आंदोलन क्यों कर रहे हैं किसान?

किसान आंदोलन के पीछे सबसे बड़ा कारण न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी की मांग है. इसके अलावा किसान स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को भी लागू करने की मांग कर रहे हैं. किसानों की अन्य मांगों में कर्जमाफी, लखीमपुर खीरी हिंसा में पीड़ितों के लिए न्याय, बुजुर्ग किसानों के लिए पेंशन की मांग भी शामिल है. 

 

Also Read

First Published : 13 February 2024, 12:48 PM IST