share--v1

Farmers P rotest: किसान निकालेंगे कैंडल मार्च; सुप्रीम कोर्ट में याचिका, पढ़ें अब तक के बड़े अपडेट्स

Farmers Protest: किसान 12वें दिन दिल्ली बॉर्डर पर डटे हुए हैं. शंभू बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसानों 29 फरवरी तक दिल्ली कूच का फैसला टाल दिया है.

auth-image
India Daily Live

Farmers Protest: किसान 12वें दिन दिल्ली बॉर्डर पर डटे हुए हैं. शंभू बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसानों 29 फरवरी तक दिल्ली कूच का फैसला टाल दिया है. सरवन सिंह पंधेर ने शुक्रवार को कहा कि अपनी फसलों के लिए अधिक कीमतों की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे किसान 29 फरवरी तक दो अंतरराज्यीय सीमा बिंदुओं पर डटे रहेंगे.

पंजाब हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर 11 दिन से आंदोलन कर रहे किसानों ने दिल्ली कूच का फैसला 29 फरवरी तक टाल दिया है. किसान मजदूर मोर्चा के कोऑर्डिनेटर सरवण पंधेर ने इसकी जानकारी दी. इससे पहले हरियाणा के हिसार में पुलिस और किसानों के बीच टकराव हुआ. इस दौरान पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और लाठीचार्ज किया. वहीं किसानों ने पथराव किया. इस दौरान 40 पुलिसकर्मी और किसान घायल हो गए. इस बीच सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई है, जिसमें किसानों को दिल्ली जाने देने की मांग की गई. 

अब तक के बड़े अपडेट्स

1. हजारों किसानों ने पिछले सप्ताह 'दिल्ली चलो' मार्च शुरू किया था, लेकिन सुरक्षा बलों ने उन्हें राजधानी से लगभग 200 किमी उत्तर में रोक दिया.

2. किसान मजदूर मोर्चा के नेता पंढेर ने कहा कि 24 फरवरी को कैंडल मार्च निकाला जाएगा. 25 फरवरी को किसानों से जुड़े मुद्दों पर सेमिनार आयोजित किए जाएंगे, 26 फरवरी को विश्व व्यापार संगठन और केंद्र के पुतले जलाए जाएंगे और एसकेएम की कई बैठकें होंगी. 

3. किसानों ने अपने  शुक्रवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार के अन्य मंत्रियों के पुतले जलाए. शुक्रवार को विरोध स्थल पर खड़े ट्रैक्टरों और ट्रॉलियों पर काले झंडे फहराए गए. 

4. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने प्रदर्शनकारी किसानों और पुलिस के बीच झड़प के दौरान खनौरी सीमा बिंदु पर अपनी जान गंवाने वाले किसान शुभकरण सिंह की बहन को ₹1 करोड़ का मुआवजा और सरकारी नौकरी देने की घोषणा की. 

5. 'दिल्ली चलो' आंदोलन में भाग लेने वाले किसान नेताओं के अनुसार, शुभकरण सिंह का दाह संस्कार तब तक नहीं किया जाएगा जब तक कि पंजाब सरकार जिम्मेदार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज नहीं कर लेती.  किसान नेता दाह संस्कार से पहले दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई पर जोर दे रहे हैं. 

6. शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन में लगे किसानों ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई. सिख चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रबंध निदेशक एग्नोस्टोस थियोस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा रोकने, बैरिकेड हटाने और स्वामीनाथन समिति की सिफारिशों को लागू करने के लिए किसानों के आह्वान का सम्मान करने के लिए सुप्रीम कोर्ट से निर्देश देने की मांग करते हुए याचिका दायर की. 

7. हरियाणा पुलिस ने कहा कि वह चल रहे किसान आंदोलन का हिस्सा रहे कुछ किसान नेताओं के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के प्रावधानों को लागू करने के अपने पहले के फैसले को वापस ले रही है.

8. बठिंडा जिले के अमरगढ़ गांव के 62 वर्षीय किसान दर्शन सिंह की पंजाब-हरियाणा सीमा पर खनौरी में 'दिल्ली चलो' आंदोलन में भाग लेने के दौरान दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई. 

9. राष्ट्रीय लोक दल के प्रमुख जयंत चौधरी ने न्यूनतम समर्थन मूल्य की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों से धैर्य रखने का आग्रह करते हुए कहा कि समाधान जरूर निकलेगा. उन्होंने पंजाब और हरियाणा की खनौरी सीमा पर झड़प के दौरान युवा किसान की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए "दोनों पक्षों" से संयम बरतने की अपील की.

10. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कुछ फसल ऋणों पर ब्याज और जुर्माना माफ करने की घोषणा की और 2024-25 के लिए ₹1.89 लाख करोड़ के बजट में करों में बढ़ोतरी नहीं की. राज्य का बजट पेश करते हुए, खट्टर ने कहा कि उनकी सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए कई कदम उठाए हैं.

किसान फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी, कृषि ऋण माफी के अलावा, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने, किसानों और खेत मजदूरों के लिए पेंशन, बिजली दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं, पुलिस मामलों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं. 

 

First Published : 24 February 2024, 07:48 AM IST