share--v1

बाल ठाकरे को भारत रत्न देने की उठी मांग, राज ठाकरे की मोदी सरकार से अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया कि पूर्वप्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह और पीवी नरसिम्हा राव को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. इसके साथ हरित क्रांति के जनक कहे जाने वाले एमएस स्वामीनाथन को भी देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किये जाने का ऐलान किया है. अब महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे ने बाला साहेब ठाकरे के लिए भारत रतन की मांग की है.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

नई दिल्ली: देश के दो पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह और पीवी नरसिम्हा राव को भारत रत्न दिए जाने के ऐलान के बाद बाला साहेब ठाकरे को भारत रत्न देने की मांग तेज हो चली है. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अध्यक्ष राज ठाकरे ने बाला साहेब ठाकरे के लिए भारत रत्न देने की मांग की है. वहीं शिवसेना उद्धव गुट ने वीर सावरकर और बाला साहेब के लिए भारत रत्न दिये जाने की केंद्र सरकार से मांग की है.

राज ठाकरे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पोस्ट पर लिखा "पूर्व प्रधानमंत्री पी.वी. नरसिम्हराव, चौधरी चरण सिंह और भारतीय हरित क्रांति के जनक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न सम्मान घोषित किया गया. इस सूची में शामिल एमएस स्वामीनाथन का कुछ महीने पहले ही निधन हो गया था. जिस वैज्ञानिक ने इतना कुछ हासिल किया है उसे अपने जीवनकाल में ही यह सम्मान मिलना चाहिए था. फिर भी केंद्र में BJP के नेतृत्व वाली सरकार ने पीवी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह और कुछ साल पहले प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न देने की घोषणा करके राजनीतिक उदारता दिखाई है. हिंदू हृदय सम्राट स्वर्गीय बाला साहेब ठाकरे को भारत रत्न देकर यही उदारता दिखानी चाहिए."

'प्रधानमंत्री श्री बालासाहेब ठाकरे को क्यों भूल गए?'

वहीं शिवसेना (UBT) के सांसद संजय राउत ने कहा "खुद को हिंदुत्ववादी कहने वाले प्रधानमंत्री मोदी एक बार फिर हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे को भूल गए हैं. बमुश्किल एक महीने में पहले दो और अब तीन नेताओं को भारत रत्न से सम्मानित किया गया है. हालांकि न तो वीर सावरकर और न ही शिवसेना सुप्रीमो बालासाहेब ठाकरे, जो किसी अन्य से अधिक भारत रत्न के हकदार थे, को पूरी तरह से नजरअंदाज किया गया है. प्रधानमंत्री श्री बालासाहेब ठाकरे को क्यों भूल गए हैं जो देश में चल रही हिंदू लहर के असली वास्तुकार हैं? और याद रखें बालासाहेब के कारण ही प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या में राम मंदिर का अभिषेक समारोह आयोजित कर सके."

इन तमाम हस्तियों को मिला चुका है भारत रत्न 

मोदी सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्रियों पी वी नरसिम्हा राव और चरण सिंह, हरित क्रांति के प्रणेता एम एस स्वामीनाथन को भारत रत्न देने का ऐलान किया है. पीएम मोदी ने शुक्रवार को घोषणा की कि पूर्व प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह और पीवी नरसिम्हा राव और एमएस स्वामीनाथन को भी देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया जाएगा. 2014 में सत्ता संभालने के बाद से मोदी सरकार ने लाल कृष्ण आडवाणी, कर्पूरी ठाकुर, मदन मोहन मालवीय, अटल बिहारी वाजपेयी, प्रणब मुखर्जी, भूपेन हजारिका और नानाजी देशमुख समेत 10 महान हस्तियों तो भारत रत्न देने का ऐलान किया है. 

Also Read

First Published : 10 February 2024, 06:41 AM IST