menu-icon
India Daily
share--v1

दिल्ली में नहीं खुल सका किसी तीसरी पार्टी का खाता, जब्त हुई सैकड़ों उम्मीदवारों की जमानत 

Lok Sabha Result 2024: राजधानी दिल्ली की सातों लोकसभा सीट पर बीजेपी ने क्लीन स्वीप कर दिया है. इंडिया गठबंधन के अलावा बहुजन समाज पार्टी ने सभी सीटों पर अपने प्रत्याशियों को उतारा था, लेकिन वे अपनी जमानत बचाने में भी नाकाम रहे.

auth-image
India Daily Live
Delhi Lok Sabha Election Result 2024
Courtesy: Social Media

Lok Sabha Result 2024: राजधानी दिल्ली में इस बार एनडीए गठबंधन और इंडिया गठबंधन के बीच जोरदार मुकाबला देखने को मिला. इस चुनाव नें भाजपा ने तीसरी बार राजधानी में क्लीन स्वीप किया. इंडिया गठबंधन के प्रत्याशियों के अलावा किसी भी दल के उम्मीदवार और निर्दलीय प्रत्याशी अपनी जमानत बचाने में असफल रहे. बहुजन समाज पार्टी सहित कुल 148 प्रत्याशियों की दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर जमानत जब्त हो गई. 

तीन दशकों से नहीं टूटा रिकॉर्ड 

इस चुनाव की सबसे खास बात यह रही कि कांग्रेस और आप के गठबंधन के बाबजूद भी दिल्ली के अंदर किसी तीसरे दल का खाता नहीं खुल पाया. राजधानी के अंदर पिछले 35 सालों के भीतर कोई भी तीसरा दल सीट हासिल नहीं कर पाया है. पिछले दो लोकसभा चुनाव में बीजेपी दिल्ली में लगातार क्लीन स्वीप कर रही है. इससे पहले हुए चुनावों में बीजेपी और कांग्रेस के प्रत्याशी जीत हासिल करने में कामयाब रहे थे. 

162 प्रत्याशी थे मैदान में 

लोकसभा चुनाव में इस साल 162 प्रत्याशी मैदान में थे. एनडीए और इंडिया अलायंस के अलावा बसपा ने भी सातों सीटों पर अपने उम्मीदवारों को उतारा था. बीएसपी के दो उम्मीदवारों को छोड़कर शेष उम्मीदवार दस हजार मत प्राप्त नहीं कर सके हैं.  दिल्ली की आप सरकार से इस्तीफा देकर बसपा में शामिल हुए राजकुमार आनंद को छह हजार से भी कम वोट प्राप्त हुए. 

जमानत से बचने के लिए इतने मत जरूरी 

पिछले लोकसभा चुनाव में राजधानी की सातों सीटों पर 164 उम्मीदवार चुनावी समर में थे. इस दौरान विजेता और प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार को छोड़कर अन्य तीन उम्मीदवार ही अपनी जमानत बचाने में कामयाब रहे थे. दिल्ली में जमानत बचाने के लिए लोकसभा क्षेत्र में हुए कुल मतदान का छटा हिस्सा प्राप्त करना जरूरी होता है. इससे कम मत प्राप्त करने वाले उम्मीदवार की जमानत जब्त हो जाती है.