share--v1

Cyclone Michaung: चक्रवात मिचौंग के चलते चेन्नई में हवाई सेवाएं प्रभावित, कई उड़ानों को किया गया रद्द 

Cyclone Michaung: चक्रवात मिचौंग की वजह से चेन्नई और इसके आसपास के जिलों में भारी बारिश जारी है. बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

auth-image
Amit Mishra
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • चक्रवात मिचौंग का दिख रहा असर
  • चेन्नई मेंहो रही है भारी बारिश

Cyclone Michaung: मिचौंग चक्रवात की वजह से दक्षिण भारत के कई राज्यों में भारी बारिश का क्रम जारी है. बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इस बीच तमिलनाडु (Tamil Nadu) में भारी बारिश के कारण हवाई यातायात भी प्रभावित हुआ है. सोमवार को 33 उड़ानें चेन्नई से केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (KIA) की ओर मोड़ दी गईं. केआईए का संचालन करने वाले बेंगलूर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (BIAL) के अधिकारियों ने बताया कि इंडिगो, स्पाइसजेट, एतिहाद, लुफ्थांसा और गल्फ एयर की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को चेन्नई से बेंगलुरु की ओर मोड़ दिया गया है. 

हवाई यातायात प्रभावित

मिचौंग चक्रवात की वजह से मौसम के हालात को देखते हुए चेन्नई हवाई अड्डे पर उड़ानों की आवाजाही सोमवार रात 11 बजे तक के लिए बंद है. लगातार बारिश के चलते हवाई अड्डे पर आने-जाने वाली लगभग 70 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. चेन्नई ही नहीं, तिरुपति, विशाखापत्तनम समेत विभिन्न क्षेत्रों में भी मौसम प्रतिकूल है. इसलिए, कई उड़ानों में देरी हुई है और कई को रद्द किया गया है.

कई इलाकों में बिजली गुल 

चक्रवात मिचौंग के प्रभाव से चेन्नई और इसके आसपास के जिलों में भारी बारिश जारी है. तूफान के मंगलवार को आंध्र प्रदेश के समुद्र तट पर पहुंचने की संभावना है. हालात ये है कि लगातार भारी बारिश के कारण शहर के निचले और रिहायशी इलाकों में पानी भर गया है. तेज हवाओं के साथ हो रही मूसलाधार बारिश के चलते शहर के कई इलाकों की बिजली गुल हो गई है और इंटरनेट सेवाएं भी बाधित हुई हैं.

कैसे पड़ा नाम?

दक्षिण भारत के राज्यों में खतरा पैदा करने वाले इस चक्रवात को 'मिचौंग' नाम देने का फैसला म्यांमार की ओर से प्रस्तावित किया गया था. मिचौंग नाम  दृढ़ता और लचीलेपन को दर्शाता है. ये साल 2023 में हिंद महासागर में बनने वाला छठा और बंगाल की खाड़ी में बनने वाला चौथा चक्रवाती तूफान होगा.

Also Read

First Published : 04 December 2023, 05:18 PM IST