menu-icon
India Daily
share--v1

कौन करेगा राम जन्मभूमि की सुरक्षा, सामने आई बड़ी खबर

Ayodhya News: अयोध्या में राममंदिर का निर्माण कार्य तेजी से जारी है. इसी बीच राम मंदिर की सुरक्षा को लेकर बड़ी सामने आ रही है. जानकारी के अनुसार राम मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी CISF को सौंपी गई है.

auth-image
Purushottam Kumar
कौन करेगा राम जन्मभूमि की सुरक्षा, सामने आई बड़ी खबर

नई दिल्ली: अयोध्या में राममंदिर का निर्माण कार्य तेजी से जारी है. इसी बीच राम मंदिर की सुरक्षा को लेकर बड़ी सामने आ रही है. जानकारी के अनुसार राम मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) को सौंपी गई है. आपको बता दें, फिलहाल राम जन्म भूमि की सुरक्षा व्यवस्था में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) और पीएसी तैनात है. वहीं गर्भगृह की सुरक्षा व्यवस्था सीआरपीएफ के हाथ में है.

CISF अधिकारियों ने लिया जायजा
बुधवार को सीआइएसएफ के डीजी शीलवर्धन सिंह और डीआइजी सुमंत सिंह ने रामजन्मभूमि परिसर का जायजा लिया है. इस दौरान एडीजी जोन पीयूष मोर्डिया, आइजी रेंज प्रवीण कुमार और एसएसपी राजकरन नय्यर भी साथ में मौजूद रहे. जानकारी के अनुसार अधिकारियों ने करीब 3 घंटे तक रामजन्मभूमि परिसर का दौरा किया और तमाम व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया. इस दौरान रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारी भी मौजूद रहे. आपको बकता दें कि रामजन्मभूमि की सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर सीआइएसएफ की रणनीति में और अधिक तकनीकी सुरक्षा कवच प्रदान करना है, इसमें एंटी ड्रोन तकनीक भी शामिल है.  सिक्योरिटी आडिट में रेड जोन के साथ-साथ परिसर से सटे यलो जोन के बाहरी क्षेत्रों के लिए भी सुरक्षा की प्लानिंग की गई.

ये भी पढ़ें: आज से दिल्ली में विराजेंगे बागेश्वर बाबा धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री, 70 हजार लोगों का पंडाल तैयार

3 सालों से जारी है मंदिर का निर्माण 
अयोध्या में पिछले करीब 3 सालों से भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य जारी है. 5 अगस्त 2020 को पीएम मोदी ने भूमि पूजन कर राम मंदिर की नींव रखी थी, और अब भूतल का निर्माण कार्य करीब-करीब पूरा होने को है. खबरों के अनुसार 15 जनवरी के बाद कभी भी रामलला की मूर्ति की गर्भ ग्रह में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इसी के बाद भक्त राम लला के दर्शन कर सकेंगे.

2025 तक पूरे होंगे सभी निर्माण कार्य
मंदिर के भूतल का यह निर्माण कार्य 31 दिसंबर तक पूरा हो जाएगा. जनवरी 2024 में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के साथ मंदिर का निर्माण कार्य जारी रहेगा. और साल 2025 तक राम जन्मभूमि परिसर में मंदिर के साथ-साथ सभी निर्माण कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: दिल्ली-NCR में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश, जानिए यूपी-बिहार समेत पहाड़ी इलाकों में मौसम का अपडेट